Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurpatwant Singh Pannun: खालिस्तानी आतंकी पन्नू पर प्यार बरसा रहा अमेरिका, कहा- मुद्दे को हाई लेवल तक उठाएंगे

Gurpatwant Singh Pannun Case अमेरिका ने आए दिन खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को लेकर अपना प्यार दिखाता रहता है और इसको लेकर भारत को घेरने की कोशिश करता है। अब अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि वह पन्नू की कथित हत्या के संबंध में चल रही जांच में भारत सरकार से जवाबदेही की उम्मीद करता है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
पन्नू के पास अमेरिका के साथ में कनाडाई नागरिकता है। (फाइल फोटो)

एएनआई, वॉशिंगटन। अमेरिका ने एक बार फिर से खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू का राग अलापा है। अमेरिका ने दोहराया है कि वह पन्नू की कथित हत्या के संबंध में चल रही जांच में भारत सरकार से जवाबदेही की उम्मीद करता है। अमेरिकी विदेश विभाग ने साफ कहा कि इस मामले को अमेरिका हाई लेवल पर भारत सरकार के सामने अपनी चिंताओं को उठाता रहेगा।

दरअसल, गुरुपतवंत पन्नू की हत्या की कोशिश को लेकर भारत में जांच चल रही है। अमेरिका ने अपने एजेंट के जरिए पन्नू की हत्या करवाने का आरोप भारत पर लगाया है।

हम भारत के साथ अपनी चिंताओं को उठाते रहेंगे- अमेरिका

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "हम अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की असफल कोशिश एक भारतीय सरकारी कर्मचारी की कथित भूमिका के संबंध में भारत सरकार से जवाबदेही की उम्मीद करते हैं, हम हाई लेवल पर सीधे भारत सरकार के साथ अपनी चिंताओं को उठाते रहेंगे।"

कनाडा में हुए हत्या के प्रयास पर बोला अमेरिका

वहीं, उप प्रवक्ता वेदांत पटेल से कनाडा में भी हुई गुरुपतवंत पन्नू की हत्या की कोशिश के बारे में जब पूछा तो उन्होंने कहा, "कनाडा से जो खबर आई हैं, मैं आपको कनाडाई सरकार के पास उन मुद्दों पर टिप्पणी करने के लिए कहूंगा। यह घटना कनाडा के अधिकार क्षेत्र में हुई है।"

भारत ने पन्नू को आतंकवादी घोषित किया हुआ है

भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर गुरपतवंत पन्नू की कथित असफल हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप है। भारत ने खालिस्तान को समर्थन करने वाले गुरपतवंत सिंह पन्नू को आतंकवादी घोषित किया हुआ है।

पन्नू के पास अमेरिका के साथ में कनाडाई नागरिकता

अमेरिकी के कानून विभाग ने आरोप लगाया है कि 52 साल के निखित गुप्ता भारत सरकार का सहयोगी है और उन्होंने और अन्य लोगों के साथ मिलकर न्यूयॉर्क में पन्नून की हत्या की साजिश रचने में मदद की थी। पन्नू के पास अमेरिका के साथ में कनाडाई नागरिकता है।

ये भी पढ़ें: Earthquake: भूकंप से हिली इटली की धरती, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता