Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'प्राइवेट स्पेसवॉक' के बाद पृथ्वी पर लौटे अंतरिक्ष यात्री जेयर्ड इसाकमैन, 740 किमी की ऊंचाई पर की यात्रा

टेक अरबपति अंतरिक्ष यात्री जेयर्ड इसाकमैन रविवार को अपने दल के साथ प्राइवेट स्पेसवॉक के बाद पृथ्वी पर लौट आए हैं। स्पेसएक्स का कैप्सूल फ्लोरिडा के ड्राई टोर्टुगास के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरा। इस स्पेसवाक में इंडस्ट्रलियस्ट जेयर्ड इसाकमैन और स्पेसएक्स की कर्मचारी सारा गिलिस शामिल थीं। स्पेसएक्स के पोलारिस डान मिशन के तहत चार अंतरिक्षयात्री स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
पृथ्वी पर लौटे अंतरिक्ष यात्री जेयर्ड इसाकमैन (फाइल फोटो)

एपी, केप कैनावेरल: टेक अरबपति अंतरिक्ष यात्री जेयर्ड इसाकमैन रविवार को अपने दल के साथ प्राइवेट स्पेसवॉक के बाद पृथ्वी पर लौट आए हैं। स्पेसएक्स का कैप्सूल फ्लोरिडा के ड्राई टोर्टुगास के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरा। इस स्पेसवॉक में इंडस्ट्रलियस्ट जेयर्ड इसाकमैन और स्पेसएक्स की कर्मचारी सारा गिलिस शामिल थीं। इससे पहले विभिन्न देशों की सरकारों की ओर से भेजे गए अंतरिक्षयात्रियों ने ही अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी।

स्पेसएक्स के पोलारिस डान मिशन के तहत चार अंतरिक्षयात्री मंगलवार को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। इनमें इसाकमैन और गिलिस के साथ अमेरिकी वायुसेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल स्काट पोटेट और स्पेसएक्स की एक अन्य कर्मचारी अन्ना मेनन शामिल थीं।

स्पेसवॉक करने वाले 264वें शख्स बने जेयर्ड इसाकमैन

पृथ्वी से लगभग 740 किमी ऊपर पहला प्राइवेट स्पेसवाक किया गया। इसाकमैन स्पेसवाक करने वाले 264वें व्यक्ति बन गए हैं।

प्राइवेट अंतरिक्ष मिशनों में किया जाएगा इस्तेमाल

पोलारिस डान मिशन में उपकरणों का परीक्षण किया गया, जिसमें पतले अंतरिक्ष सूट और क्रू ड्रैगन केबिन को पूरी तरह से दबावमुक्त करने की प्रक्रिया शामिल है। इस तकनीक का इस्तेमाल भविष्य के प्राइवेट अंतरिक्ष मिशनों में किया जा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है।