Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Midterm Election: अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में किसी भी दल को बहुमत के आसार नहीं

US Midterm Election डेमोक्रेटिक पार्टी प्रतिनिधि सभा की 172 सीटों पर आगे है तो रिपब्लिकन को 199 सीटें मिलने के आसार हैं। बहुमत के लिए 218 सीटों की जरूरत होगी। सीनेट में बहुमत के लिए 51 सीटों की जरूरत है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 09 Nov 2022 08:24 PM (IST)
Hero Image
-प्रतिनिधि सभा की 172 सीटों पर डेमोक्रेटिक व 199 पर रिपब्लिकन आगे

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी संसद के मध्यावधि चुनाव में सत्तारूढ़ डेमोक्रेट व विपक्षी रिपब्लिकन के बीच कांटे की टक्कर है। दोनों ही दल अभी बहुमत से दूर हैं। रिपब्लिकन हफ्तों से 'रेड वेव' के दम पर एकतफा जीत का दावा कर रहे थे, लेकिन ऐसा दिखाई नहीं देता। डेमोक्रेटिक पार्टी प्रतिनिधि सभा की 172 सीटों पर आगे है, तो रिपब्लिकन को 199 सीटें मिलने के आसार हैं। बहुमत के लिए 218 सीटों की जरूरत होगी। सीनेट में बहुमत के लिए 51 सीटों की जरूरत है।

फिलहाल, डेमोक्रेटिक 46 व रिपब्लिकन 47 सीटों पर आगे हैं। इसके अलावा गवर्नर चुनाव में डेमोक्रेट के 21 व रिपब्लिकन के 24 प्रत्याशी जीत की ओर बढ़ रहे हैं। मध्यावधि चुनाव के लिए मंगलवार को हुए मतदान के बाद रिपब्लिकन अपनी पार्टी की जीत के प्रति आश्वस्त थे। उन्हें उम्मीद थी कि जनता राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसलों और देश के आर्थिक संकट के मद्देनजर उन्हें तथा उनकी पार्टी को खारिज कर देगी, लेकिन बुधवार को जब नतीजे आने शुरू हुए तो स्थितियां बदल गईं।

डेमोक्रेट नेताओं ने आश्चर्यजनक तौर पर पार्टी की उम्मीदों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया। पार्टी नेता जान फैटरमैन ने पेंसिल्वेनिया में सीनेट की सीट रिपब्लिकन पार्टी से झटककर राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया। उन्होंने डा. मेहमेट को हरा दिया। यह सीट रिपब्लिकन पैट टूमी के रिटायर होने के बाद खाली हुई थी।

Video: UNSC में America के प्रस्ताव पर Russia का Veto, India, China वोटिंग से दूर | Russia Ukraine War

जार्जिया में डेमोक्रेट सीनेटर राफेल वार्नाक और पूर्व एनएफएल स्टार व रिपब्लिकन प्रत्याशी हाश्चेल वाकर के बीच कड़ा मुकाबला है। विस्कांसिन में रिपब्लिकन सीनेटर रान जानसन व डेमोक्रेट मंडेला बार्नेस के बीच भी मुकाबला दिलचस्प है। एरिजोना व नेवाडा की सीटें सीनेट में बहुमत का निर्धारण कर सकती हैं, जिनके नतीजे अभी प्रतीक्षारत हैं। दोनों सीटों पर डाक मत से चुनाव हुए हैं, जिनकी गणना में समय लगता है। रिपब्लिकन इसे ही 'रेड वेब' कहते रहे हैं।

सबसे महंगा मध्यावधि चुनाव

चुनावी व्यय की निगरानी करने वाली गैर सरकारी संस्था ओपेनसीक्रेट्स के अनुसार, सीनेट व संघीय मध्यावधि चुनावों के दौरान 16.7 अरब डालर के खर्च के अनुमान हैं। यह वर्ष 2010 व वर्ष 2014 के मध्यावधि चुनावों से लगभग दो गुना है और मंगोलिया के वर्ष 2022 के सकल घरेलू उत्पाद के लगभग बराबर।

3,400 डाक मतों के खारिज होने का खतरा

मध्यावधि चुनाव में 3,400 डाक मतों (मेल इन बैलेट) के खारिज होने का खतरा है। फिलाडेल्फिया के एक निर्वाचन अधिकारी के हवाले से सीएनएन ने बताया कि गलत जानकारी देना, तिथि का उल्लेख न होना व लिफाफे की गोपनीयता भंग होना आदि इसके प्रमुख कारण हैं। हफ्ते की शुरुआत में पेंसिल्वेनिया के सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय चुनाव अधिकारियों को गलत अथवा अपूर्ण डाक मतपत्रों की गणना से रोक दिया है।

ये भी पढ़ें: US MidTerm Elections 2022: अमेरिकी चुनाव में इन राज्‍यों में भारतीय बने गेमचेंजर, बिगाड़ सकते हैं किसी का खेल

India-US Relation: भारत-अमेरिका बढ़ाएंगे हिंद प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी