Move to Jagran APP

America: ड्रग सरगना अल चापो का बेटा मैक्सिको में गिरफ्तार, अमेरिका में किया गया प्रत्यर्पित

मेक्सिको ने मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में अल चापो के बेटे ओविडियो गुजमैन लोपेज को अमेरिका में प्रत्यर्पित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक बयान में दी है। उनका मानना है कि इस ऑपरेशन में मैक्सिकन सरकार ने मदद की है क्योंकि ऐसे हाई प्रोफाइल शख्स को प्रत्यर्पित करने में कम से कम दो साल का समय लगता है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
ड्रग लॉर्ड अल चापो का बेटा मैक्सिको में गिरफ्तार
वाशिंगटन, एपी। मेक्सिको ने ड्रग लॉर्ड एल चापो के बेटे ओविडियो गुजमैन-लोपेज को मादक पदार्थों की तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य आरोपों का सामना करने के लिए शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किया। इस बात की जानकारी अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक बयान में दी है।

गिरफ्तारी के दौरान भड़की थी हिंसा

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, मैक्सिकन सरकार ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया है। मैक्सिकन सुरक्षाबलों ने जनवरी में कार्टेल के नाम सिनालोआ राज्य की राजधानी कुलियाकन में गुजमैन लोपेज उर्फ 'द माउस' को पकड़ लिया। तीन साल पहले, सरकार ने उसे पकड़ने की कोशिश की थी, लेकिन उसके कार्टेल सहयोगियों ने कुलियाकन में हिंसा शुरू कर दी थी, जिसके बाद ऑपरेशन रद्द कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Jaahnavi Kandula: ऑफिसर्स गिल्ड आए ऑडरर के बचाव में आगे, बोले- वायरल वीडियो पूरी कहानी को नहीं करते हैं बयां

हिंसा में 30 लोगों ने गंवाई जान

जनवरी की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा में कुलियाकन में 30 लोग मारे गए, जिनमें 10 सैन्यकर्मी भी शामिल थे। सेना ने कार्टेल की ट्रक-माउंटेड .50-कैलिबर मशीन गन के खिलाफ ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर गनशिप का इस्तेमाल किया। कार्टेल बंदूकधारियों ने दो सैन्य विमानों पर हमला कर दिया, जिसके बाद उसे लैंड करना पड़ा और इसके बाद बंदूकधारी शहर के हवाई अड्डे पर पहुंच गए, जहां सैन्य और नागरिक विमान गोलियों की चपेट में आ गए।

मैक्सिकन सरकार ने की प्रत्यर्पण में मदद

ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के अंतर्राष्ट्रीय संचालन के पूर्व प्रमुख माइक विजिल ने कहा कि उनका मानना है कि मैक्सिकन सरकार ने प्रत्यर्पण की सुविधा प्रदान की, क्योंकि गुजमैन लोपेज के किसी उच्च प्रोफाइल वाले व्यक्ति के लिए प्रत्यर्पण हासिल करने में आमतौर पर कम से कम दो साल का समय लगता है।

आरोपों का किया खंडन

मैनहट्टन में खोले गए अभियोग में कहा गया है कि उनका लक्ष्य भारी मात्रा में फेंटेनाइल का उत्पादन करना और इसे सबसे कम कीमत पर बेचना था। हालांकि, दोनों भाइयों ने एक पत्र में आरोपों से इनकार किया। विजिल ने कहा, "यह एक प्रतीकात्मक जीत है लेकिन इसका सिनालोआ कार्टेल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है, वह इस काम को करता रहेगा।  फेंटेनाइल का सबसे बड़ा उत्पादक होने के नाते यह संयुक्त राज्य अमेरिका में दवाएं भेजना जारी रखेगा।"

यह भी पढ़ें: UK: फर्नीचर के अंदर छिपाकर कर रहे थे नाबालिग बच्चों सहित वियतनामी प्रवासियों की तस्करी, फ्रांसीसी कपल गिरफ्तार

एक लाख से अधिक मौत

एपी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की संख्या के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले साल अनुमानित 109,680 मौतें हुईं। जिनमें से लगभग 75,000 फेंटेनाइल और अन्य सिंथेटिक ओपियोइड के कारण हुए थे। सस्ती फेंटेनल को अक्सर खरीदारों की जानकारी के बिना, अन्य दवाओं में शामिल किया जा रहा है।

मेक्सिको में फेंटेनाइल बरामदगी आम तौर पर तब होती है जब दवा को पहले से ही गोलियों में दबाया जा चुका होता है और अमेरिकी सीमा की ओर ले जाया जाता है। अमेरिकी अभियोजकों का आरोप है कि अधिकांश उत्पादन कुलियाकैन और उसके आसपास होता है, जहां सिनालोआ कार्टेल का पूर्ण नियंत्रण है।