Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए हुई बहस में विवेक रामास्वामी के दिखे समर्थक, ट्रंप ने बनाई दूरी

अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नेताओं में वार-पलटवार तेज हो गया है। रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए आठ दावेदारों ने बुधवार को पार्टी की पहली बहस में वोटरों का ध्यान अपनी तरफ खींचा जबकि सबसे आगे चल रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस कार्यक्रम को नजरअंदाज किया। राष्ट्रपति पद के नामांकन को लेकर मिल्वौकी और विस्कॉन्सिन में बहस हुई।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 24 Aug 2023 12:26 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए हुई बहस (फोटो, विवेक रामास्वामी एक्स)

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नेताओं में वार-पलटवार तेज हो गया है। रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए आठ दावेदारों ने बुधवार को पार्टी की पहली बहस में वोटरों का ध्यान अपनी तरफ खींचा, जबकि सबसे आगे चल रहे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस कार्यक्रम को नजरअंदाज किया।

राष्ट्रपति पद के नामांकन को लेकर मिल्वौकी और विस्कॉन्सिन में बहस हुई, आइए जानते हैं कि सभी उम्मीदवारों ने क्या कहा?

हमें किसी नौसिखिए को लाने की जरूरत नहीं...

अपनी पहली राजनीतिक बहस में 38 साल के विवेक रामास्वामी से की वाइल्ड कार्ड की उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने जल्दी ही यह जान लिया है कि आग ही आग को अपनी तरफ आकर्षित करती है। बिना किसी राजनीतिक अनुभव वाले व्यवसायी रामास्वामी पिछले कुछ जनमत सर्वेक्षणों में उभर कर सामने आए हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को "पेशेवर राजनेता" करार दिया और "खरीदा और भुगतान किया कहा।" इसका मंच पर मौजूद अन्य लोगों ने विरोध किया।

विवेक रामास्वामी का हमला

विवेक रामास्वामी ने 44 साल के फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस को "सुपर पीएसी कठपुतली" भी कहा। वहीं, 64 साल के माइक पेंस ने ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में अपने चार साल के रिकॉर्ड का बचाव करते हुए, विवेक रामास्वामी को छोटा करार दिया। पेंस ने कहा, "हमें किसी नौसिखिए को लाने की जरूरत नहीं है, हमें बिना अनुभव वाले लोगों को लाने की जरूरत नहीं।"

रामास्वामी के समर्थक ज्यादा दिखाई दिए

हालांकि, दर्शकों में माइक पेंस की तुलना में बाहरी उम्मीदवार रामास्वामी के समर्थक ज्यादा दिखाई दे रहे थे, जो दर्शाता है कि उनकी उम्मीदवारी को समर्थन जुटाने में कितनी कठिनाई हुई है। इसके अलावा न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर 60 साल के क्रिस क्रिस्टी ने किसी को नहीं रोका, लेकिन उन्होंने भी रामास्वामी को रोकने की की कोशिश की।

ट्रंप ने बहस से दूरी बनाई

क्रिस क्रिस्टी ने कहा, "मैं पहले ही आज रात एक ऐसे व्यक्ति को देख चुका हूं जो चैटजीपीटी जैसा लगता है।" क्रिस्टी ने कहा, "और इन बहसों में से एक में आखिरी व्यक्ति... जो मंच के बीच में खड़ा हुआ और उसने कहा, 'अजीब उपनाम वाला एक पतला आदमी यहां क्या कर रहा है,' वह डेमोक्रेट के बराक ओबामा थे। मुझे डर है कि हम आज रात मंच पर उसी तरह के शौकिया प्रदर्शन से निपट रहे हैं।"

ट्रंप ने इस बहस से दूरी बनाई। जबकि, फॉक्स न्यूज के डिबेट मॉडरेटर ब्रेट बेयर ने ट्रंप को "कमरे में मौजूद हाथी" कहा। बहस के आगे बढ़ने के साथ में मंच पर मौजूद उम्मीदवारों से 2020 के चुनाव को पलटने के ट्रंप के प्रयासों के बारे में पूछा।