Move to Jagran APP

US राष्ट्रपति की रेस में बने विवेक रामास्वामी बोले- 'मैं चाहता हूं कि एलन मस्क मेरे राष्ट्रपति सलाहकार बनें'

अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं। अपने ताजा बयान में विवेक रामास्वामी ने संकेत दिया है कि अगर वह 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुने जाते हैं तो वह चाहेंगे कि टेस्ला के मालिक एलन मस्क उनके प्रशासन में सलाहकार बनें।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 28 Aug 2023 02:51 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं (फोटो, रॉयटर्स)
वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं। रामास्वामी अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुए नामांकन के दौरान हुई स्पीच को लेकर चर्चा में आ गए हैं। अब अपने ताजा बयान में विवेक रामास्वामी ने संकेत दिया है कि अगर वह 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुने जाते हैं तो वह चाहेंगे कि टेस्ला के मालिक एलन मस्क उनके प्रशासन में सलाहकार बनें।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, 38 साल के विवेक रामास्वामी से शुक्रवार को आयोवा के एक टाउन हॉल में जब पूछा गया कि वह अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद किसे अपना सलाहकार चुनेंगे। इसपर उन्होंने एलन मस्क का नाम लिया। यही नहीं एलन मस्क ने जब ट्विटर में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की थी तो विवेक रामास्वामी ने उनकी तारीफ की थी। अरबपति ने जवाब में कहा कि वह ऐसे लोगों को चाहते हैं जो सरकार के अंदर से नहीं आते।

मुझे एलन मस्क को बेहतर तरीके से जानने में मजा आया

एनबीसी की रिपोर्ट में रामास्वामी के हवाले से कहा गया है, "मुझे हाल ही में एलन मस्क को बेहतर तरीके से जानने में मजा आया। मुझे उम्मीद है कि वह मेरे दिलचस्प सलाहकार होंगे क्योंकि उन्होंने ट्विटर पर 75 फीसदी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।" उन्होंने कहा, इससे उनका प्रभाव वास्तव में बढ़ गया।

'उसी तरह सरकार चलाउंगा जैसे मस्क अपनी कंपनी चलाते हैं'

रामास्वामी ने खरबपति एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स के मैंनेजमेंट की प्रशंसा करते हुए कहा था कि वह उसी तरह सरकार चलाएंगे जैसे मस्क अपनी कंपनी चलाते हैं। एसन मस्क स्पेसएक्स, टेस्ला और एक्स के मालिक हैं। विवेक रामास्वामी ने साल 2014 में रोइवंत साइंसेज की स्थापना की थी। उन्होंने साल 2015-16 के सबसे बड़े बायोटेक आईपीओ का नेतृत्व किया था।

रामास्वामी ने पिछले हफ्ते फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, "एलन मस्क ने ट्विटर में जो किया वह इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि मैं अमेरिका के लिए क्या करना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "मस्क ट्विटर के जरिए एक्स लए, मैं प्रशासनिक राज्य के जरिए एक बड़ा एक्स लऊंगा।" यहीं मैं एलन के साथ सामान्य रणनीति पर हूं।" बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। जब उन्होंने ट्विटर को खरीदा था तब से कंपनी में 8,000 कर्मचारियों थे, लेकिन मस्क ने इसे घटाकर लगभग 1,500 कर दिया था।