Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: अमेरिका ने फिर आतंकी पन्नू की हत्या का राग अलापा, भारतीय अधिकारी पर लगाया साजिश रचने का आरोप

America News अमेरिका ने एक भारतीय अधिकारी पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की अमेरिकी धरती पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने कहा है कि वह अपने देश में अलगाववादी सिख नेता की हत्या की साजिश में भारतीय अधिकारी की संलिप्तता के आरोपों के संबंध में भारत द्वारा की जाने वाली जांच का इंतजार करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 10:59 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने फिर आतंकी पन्नू की हत्या का राग अलापा (फाइल फोटो)

पीटीआई, वॉशिंगटन। अमेरिका ने एक भारतीय अधिकारी पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की अमेरिकी धरती पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। अमेरिका ने कहा है कि वह अपने देश में अलगाववादी सिख नेता की हत्या की साजिश में भारतीय अधिकारी की संलिप्तता के आरोपों के संबंध में भारत द्वारा की जाने वाली जांच का इंतजार करेगा।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया से कहा, "हमने इस मामले को सरकार के सबसे ऊंचे स्तर पर उठाया है। विदेश मंत्री ने इसे सीधे अपने विदेशी समकक्ष (एस जयशंकर) के सामने उठाया है। हम इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेते हैं। भारत ने हमें बताया है कि वे इसको लेकर जांच करेंगे।"

हम जांच के नतीजे का इंतजार करेंगे- अमेरिका

प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक सवाल के जवाब में कहा, "भारत ने सार्वजनिक रूप से जांच की घोषणा की है। अब, हम जांच के नतीजे का इंतजार करेंगे।" अमेरिकी अधिकारियों ने भारतीय अधिकारी को अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश रचने के आरोप में आरोपियों के साथ जोड़ा है।

भारत सरकार ने इसे चिंता का विषय बताया

वहीं, भारत सरकार ने इसे चिंता का विषय बताया है। साथ ही विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आरोपों की जांच करने वाले पैनल के निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। मिलर ने कहा, अमेरिका ने भारत से एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय संलिप्तता के आरोपों की कनाडा की जांच में सहयोग करने का भी आग्रह किया है।

ये भी पढ़ें: 'इजरायली महिलाओं की चीख आपने नहीं सुनी, क्योंकि वो...', हमास की क्रूरता पर मानवाधिकार संगठनों पर फूटा नेतन्याहू का गुस्सा