Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US vs China: ड्रैगन पर भड़का अमेरिका, बोला- चीन हमारा मित्र नहीं, हमारे लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा

कैलिफोर्निया के सिमी वैली में एक वार्षिक राष्ट्रीय रक्षा मंच पर अपनी बात रखी और रायमोंडो ने कहा कि बीजिंग हमारे लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा है और जोर देकर कहा कि चीन हमारा मित्र नहीं है। उन्होंने मंच से चीन को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर और अत्याधुनिक तकनीक प्राप्त करने से रोकने का आग्रह किया।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 03 Dec 2023 05:42 AM (IST)
Hero Image
चीन हमारा मित्र नहीं, हमारे लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा- अमेरिका

 एएफपी, वाशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच चल रहा कोल्ड वार किसी से छुपा नहीं है। एक बार फिर अमेरिका ने चीन पर बड़ा हमला बोला है और उसे दुनिया के लिए खतरा बताया है। अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने शनिवार को सांसदों, सिलिकॉन वैली और अमेरिकी सहयोगियों से चीन को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण सेमीकंडक्टर और अत्याधुनिक तकनीक प्राप्त करने से रोकने का आग्रह किया।

चीन हमारा मित्र नहीं है-अमेरिका

कैलिफोर्निया के सिमी वैली में एक वार्षिक राष्ट्रीय रक्षा मंच पर अपनी बात रखी और रायमोंडो ने कहा कि बीजिंग हमारे लिए अब तक का सबसे बड़ा खतरा है और जोर देकर कहा कि चीन हमारा मित्र नहीं है। दुनिया की शीर्ष दो अर्थव्यवस्थाएं व्यावसायिक और भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में फंसी हुई हैं, जिसमें उनका विभाग अग्रणी भूमिका निभाता है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र आपके व्यवसायों के लिए अच्छा है। यहां और दुनिया भर में कानून का शासन आपके व्यवसायों के लिए अच्छा है। रायमोंडो ने कहा कि एआई की नवीनतम पीढ़ी को विकसित करने के लिए आवश्यक सबसे परिष्कृत चिप्स के निर्माता एनवीडिया ने एक ऐसा उत्पाद विकसित किया है जो चीन में निर्यात के लिए उसके विभाग द्वारा निर्धारित सीमा से ठीक नीचे प्रदर्शन करता है।

चीन को लेकर कही बड़ी बात

चीन के बारे में कहा कि हर दिन चीन यह जानने की कोशिश में जागता है कि हमारे निर्यात नियंत्रणों को अंतिम रूप कैसे दिया जाए। जिसका मतलब है कि हर दिन के हर मिनट में, हमें उन नियंत्रणों को कड़ा करने के लिए जागना होगा और अपने सहयोगियों के साथ प्रवर्तन के बारे में अधिक गंभीर होना होगा। रायमोंडो ने इस बात पर जोर दिया कि उनके विभाग को अपने मिशन को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए बेहतर फंडिंग की जरूरत है।