Move to Jagran APP

साउथवेस्ट एयरलाइंस ने रद्द की कई उड़ाने , परिवहन मंत्री ने कंपनी की 'सिस्टम विफलता' को ठहराया जिम्मेदार

परिवहन मंत्री पीट बटिगिग ने कंपनी के बार-बार और बड़े पैमाने पर फ्लाइट्स रद्द करने को लेकर एयरलाइनों को सिस्टम विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया है। शुक्रवार को साउथवेस्ट एयरलाइंस ने 14500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी थी। (फाइल फोटो)

By Edited By: Ajay SinghUpdated: Thu, 29 Dec 2022 09:28 AM (IST)
Hero Image
साउथवेस्ट एयरलाइंस के बार बार उड़ान रद्द करने पर अमेरिका के परिवहल मंत्री ने सिस्टम को जिम्मेदार ठहराया है।

वाशिंगटन, एएनआई।अमेरिका में जारी भारी बर्फीले तूफान से चारों ओर तबाही मची हुई है। वहां जन-जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है। इसी वजह से अमेरिका की दक्षिण पश्चिम एयरलाइंस(साउथवेस्ट एयरलांइस) ने अपनी हजारों उड़ानों को रद्द कर दी है। कंपनी के बार-बार और बड़े पैमाने पर फ्लाइट्स रद्द करने को लेकर अमेरिकी परिवहन मंत्री ने तीखी टिप्पीणी की है। सचिव पीट बटिगिग ने एयरलाइनों को 'सिस्टम विफलता' के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

पीट बटिगिग ने सिस्टम को ठहराया जिम्मेदार

अमेरिका के अल जज़ीरा वेबसाइट के मुताबिक परिवहन मंत्री पीट बटिगिग ने बुधवार को कहा कि साउथवेस्ट फ्लाइट्स रद्द करने की डिग्री को भयानक मौसम से उचित नहीं ठहराया जा सकता है। इस तथ्य के बावजूद कि शताब्दी के बर्फानी तूफान के रूप में जाना जाने वाला एक ऐतिहासिक शीतकालीन तूफान ने क्रिसमस के आसपास देश को कंबल दिया था।

एबीसी न्यूज के साथ एक इंटरव्यू के दौरान मंत्री बटिगिग ने कहा कि हम उस बिंदु से आगे निकल गए हैं। जहां वह यह कह सकते हैं कि यह मौसम से जुड़ा मुद्दा है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे गलत मत समझिए, यह सब उस भीषण तूफान के साथ शुरू हुआ। हमने देखा कि सर्दियों का मौसम देश को प्रभावित कर रहा है और सभी एयरलाइनों को गंभीर रूप से बाधित कर रहा है।

साउथवेस्ट एयरलाइंस ने रद्द की 14,500 से अधिक उड़ानें

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने भी एयरलाइंस के सिस्टम को ही जिम्मेदार ठहराया है। प्रशासन ने उस मंदी की ओर इशारा करते हुए कहा है जिसके कारण साउथवेस्ट एयरलाइंस की हजारों उड़ानें रद्द हो गई हैं। उन्होंने भी यही कहा कि यह कंपनी के सिस्टम की विफलता थी। उन्होंने भी कंपनी को संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया है। शुक्रवार से साउथवेस्ट एयरलाइंस ने 14,500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। अल जज़ीरा ने रॉयटर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि फ्लाइट मॉनिटरिंग सर्विस फ्लाइटअवेयर के मुताबिक बुधवार दोपहर तक 2,500 उड़ानें रद्द कर दी गई थीं। एयरलाइन के सीईओ बॉब जॉर्डन ने बड़े पैमाने पर फ्लाइट्स रद्द करने के लिए मंगलवार को ग्राहकों और कर्मचारियों से माफी मांगी थी।

यह भी पढ़े: Fact Check : WHO नहीं, बल्कि ‘वर्ल्ड डॉक्टर्स अलायंस’ की बैठक की है यह वीडियो

कंपनी के सीईओ बॉब जॉर्डन ने मांगी माफी

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक सीईओ बॉब जॉर्डन माफी मांगते हुए एक वीडियो मैसेज जारी किया था। जिसमें उन्होंने कहा कि इस परेशानी से उबरने के लिए हम जिन टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। वे 99 फीसदी समय हमारी अच्छी तरह से सेवा करते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन स्पष्ट रूप से, हमें इन कठिन परिस्थितियों के लिए सिस्टम को अपग्रेड करने की अपनी पहले से मौजूद योजनाओं को दोगुना करने की आवश्यकता है। जिससे हम फिर इस स्थिति का कभी सामना न करे सकें। साउथवेस्ट एयरलाइंस ने रिफंड और अतिरिक्त खर्च के लिए आवेदन करने में प्रभावित यात्रियों की सहायता के लिए इस सप्ताह एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

यह भी पढ़े: BF.7 अनियंत्रित होने पर हो सकता है खतरनाक, बूस्टर ही है बचाव