Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America : अमेरिका में हिंदू मंदिर में हुई चोरी, दान पेटी लेकर उड़े चोर, सदमे में भारतीय समुदाय

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक हिंदू मंदिर में चोरों ने चोरी की बड़ी घटना को अंजाम दिया है। चोरों ने मंदिर परिसर से एक दान पेटी को चुरा लिया जिससे भारतीय हिंदू समुदाय सदमे में हैं। सैक्रामेंटो बी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार यह घटना सोमवार को पार्कवे पड़ोस में हरि ओम राधा कृष्ण मंदिर में लगभग 215 बजे हुई।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक हिंदू मंदिर में चोरों ने चोरी की बड़ी घटना को अंजाम दिया है।

पीटीआई, न्यूयॉर्क। अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक हिंदू मंदिर में चोरों ने चोरी की बड़ी घटना को अंजाम दिया है। चोरों ने मंदिर परिसर से एक दान पेटी को चुरा लिया, जिससे भारतीय हिंदू समुदाय सदमे में हैं। सैक्रामेंटो बी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना सोमवार को पार्कवे पड़ोस में हरि ओम राधा कृष्ण मंदिर में लगभग 2:15 बजे हुई।

सैक्रामेंटो पुलिस विभाग हिंदू मंदिर में चोरी की घटना की जांच कर रहा है। पुलिस ने यह खुलासा नहीं किया कि क्या चोरी हुआ, लेकिन डिस्पैच ऑडियो से संकेत मिलता है कि एक दान पेटी चोरी हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया कि डिस्पैचर्स ने लोगों को बताया कि सर्विलांस वीडियो के माध्यम से छह संदिग्धों को मंदिर परिसर में देखा गया, जिनमें से दो मंदिर के अंदर गए थे।

पुलिस ने कहा कि मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन घटना की जांच जारी है। इस बीच, इस घटना की निंदा करते हुए अमेरिका स्थित वकालत संगठन गठबंधन ऑफ हिंदूज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (सीओएचएनए) ने सैक्रामेंटो पुलिस से इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेने और संभावित घृणा अपराध के रूप में इसकी जांच करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: China Space Station: स्पेस में 6 महीने बिताकर वापस लौटे 3 अंतरिक्ष यात्री, नए दल को भेजने की तैयारी शुरू

उन्होंने कहा कि "कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो से परेशान करने वाली खबर सामने आई है। जहां एक #हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। हम स्थानीय पुलिस से इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेने और इसे संभावित घृणा अपराध और एक पवित्र स्थान के उल्लंघन के रूप में जांच करने के लिए कहते हैं। पुलिस संदिग्धों की पहचान करने में जनता की मदद मांग रही है।"

गुरु महाराज और उनकी पत्नी घर पर थे जब उन्हें चोरी का अलर्ट मिला। सीबीएस न्यूज ने महाराज की पत्नी के हवाले से कहा, "पहली चीज जो मैंने देखी वह पर्दे उड़ रहे थे और मैंने कहा...हे भगवान। इमारत में कोई है। जैसा कि मंदिर के फुटेज से पता चला है। किसी ने तीन दरवाजे और एक कार को तोड़ने की कोशिश की।"

महाराज ने कहा, "वे अंधेरे में सीधे दान पेटी के पास गए।" फुटेज में चोरों को बक्से को उठाकर इमारत के पीछे ले जाते हुए दिखाया गया है। उन्होंने बक्से (जिसका वजन कथित तौर पर लगभग 100 पाउंड था) को बाड़ के ऊपर फहराया और फिर उसे एक भगदड़ वाली कार में रख दिया और ले गए।" महाराज ने कहा, "यह हमारे समुदाय के लिए बहुत बड़ी क्षति है और हम लोगों की मदद करने के लिए यहां हैं।"

यह भी पढ़ें: UN में इजरायल के तीखे तेवर, 'येलो बैज' पहन जताया विरोध; बोले- जब तक नहीं होगी हमास के हमलों की निंदा...