Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रूस युद्ध को समाप्त कर सकता था...', यूक्रेन को 400 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजेगा अमेरिका

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है। इस सैन्य सहायता में एडवांस वायु रक्षा प्रणालियों तोपखाने और बख्तरबंद वाहनों के लिए विभिन्न प्रकार के युद्ध सामग्री शामिल हैं। ब्लिंकन ने कहा कि इस पैकेज में रक्षा विभाग के स्टॉक से कुल 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार और उपकरण की सैन्य सहायता शामिल है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को 400 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजेगा अमेरिका।

वाशिंगटन, एएनआई। रूस-यूक्रेन युद्ध करीब पिछले डेढ़ साल से जारी है और यूक्रेन को अमेरिका लगातार सैन्य मदद भेज रहा है। इसी बीच, अमेरिकी विदेश विभाग ने नए सैन्य सहायता की घोषणा की है।

यूक्रेन को 400 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता भेज रहा है। इस सैन्य सहायता में एडवांस वायु रक्षा प्रणालियों, तोपखाने और बख्तरबंद वाहनों के लिए विभिन्न प्रकार के युद्ध सामग्री शामिल हैं।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा

मैं यूक्रेन के लिए हमारे 43वें ड्राडाउन को अधिकृत कर रहा हूं। इस सहायता पैकेज में वायु रक्षा युद्ध सामग्री, तोपखाने राउंड, बख्तरबंद वाहन और बुलेट प्रुफ जैकेट शामिल हैं। साथ ही युद्ध के मैदान पर यूक्रेन की बहादुर सेनाओं को मजबूत करने, यूक्रेन को उसके हिस्से पर पुनः कब्जा करने और अपने नागरिकों की रक्षा करने में मदद करने के लिए आवश्यक उपकरण भेज रहे हैं।

रूस रोक सकता था युद्धः अमेरिका

ब्लिंकन ने कहा कि इस पैकेज में रक्षा विभाग के स्टॉक से कुल 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार और उपकरण की सैन्य सहायता शामिल है। उन्होंने कहा कि रूस अब यूक्रेनी बंदरगाहों पर हमला कर रहा है।

विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा

रूस किसी भी समय यूक्रेन से अपनी सेना हटाकर, यूक्रेन के शहरों और लोगों के खिलाफ अपने क्रूर हमलों को रोक सकता था। अगर रूस चाहता तो इस युद्ध को समाप्त कर सकता था, लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता है अमेरिका और हमारे सहयोगी यूक्रेन के साथ एकजुटता से खड़े रहेंगे, चाहे जितना भी समय लगे।

जून में भी अमेरिका ने भेजा था सैन्य सहायता

बता दें कि इससे पहले जून में अमेरिकी रक्षा विभाग ने यूक्रेन को उसकी महत्वपूर्ण सुरक्षा और रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त सुरक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की थी। सुरक्षा पैकेज में यूक्रेन के लिए हवाई सुरक्षा को मजबूत करने की महत्वपूर्ण क्षमताएं सहित अन्य सहायता शामिल थीं।