Move to Jagran APP

US-China: अमेरिका के शीर्ष रक्षा अधिकारी माइकल चेस ताइवान पहुंचे, बीजिंग और पेंटागन में फिर बढ़ सकता है तनाव

US-China Conflict पेंटागन के शीर्ष चीनी अधिकारी रक्षा उप सहायक सचिव माइकल चेस ताइवान पहुंच गए हैं। चेस की यह यात्रा कथित चीनी जासूसी गुब्बारे मामले में तनातनी के बाद एक बार फिर बीजिंग और वाशिंगटन के बीच तनाव को बढ़ा सकती है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 18 Feb 2023 06:51 AM (IST)
Hero Image
US-China Conflict माइकल चेस ताइवान पहुंचे। (फाइल फोटो)

ताइपे, रायटर। US-China Conflict अमेरिका के शीर्ष चीनी अधिकारी रक्षा उप सहायक सचिव माइकल चेस ताइवान पहुंच गए हैं। यह यात्रा कथित चीनी जासूसी गुब्बारे मामले में तनातनी के बाद एक बार फिर बीजिंग और वाशिंगटन के बीच तनाव को बढ़ा सकती है। हालांकि, ताइवान के रक्षा मंत्रालय और पेंटागन दोनों ने यात्रा पर टिप्पणी करने से इनकार किया है।

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऐसे किसी अभियानों पर हमारी कोई टिप्पणी देना सही नहीं है, लेकिन ताइवान के लिए हमारा समर्थन और रक्षा संबंध चाइना द्वारा पेश किए गए मौजूदा खतरे के खिलाफ है। सूत्रों ने चेज की यात्रा के बारे में कोई और विवरण नहीं दिया और नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स से बात की। इससे पहले, ताइवान के रक्षा मंत्री चिउ कुओ-चेंग ने कहा था कि वह इस रिपोर्ट को लेकर "निश्चित नहीं" थे कि यात्रा होगी। 

ताइवान के रक्षा मंत्री से जब पूछा गया कि क्या चेस आएंगे तो उन्होंने कहा कि जो हमारे मित्र हैं उनका हमारे देश में बहुत स्वागत है। उन्होंने संसद सत्र के मौके पर संवाददाताओं से कहा कि मैं इस बात की पुष्टि नहीं करुंगा जब तक कि औपचारिक सूचना नहीं मिल जाती।

चेस 2019 के बाद से द्वीप का दौरा करने वाले सबसे वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी होंगे। कोविड-19 महामारी ने अमेरिकी सरकार के अधिकारी की यात्रा को व्यापक रूप से प्रभावित किया। चीन, जो ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है, उसने बार-बार मांग की है कि विदेशी अधिकारी लोकतांत्रिक रूप से शासित द्वीप का दौरा न करें। 

यह भी पढ़ें- Fact Check: अनजान इंटरनेशनल मिस कॉल्स आने पर वापस फोन मत करें, केवल कॉल करने पर 3 सेकंड में डाटा हैक नहीं हो सकता

यह भी पढ़ें- एग्री-स्टार्टअप की सफलता के लिए नया आइडिया, सस्ता प्रोडक्ट और शुरू से फंडिंग के प्रयास जरूरी