Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: अमेरिका में दो भारतीय नागरिकों को 41 महीने की सजा, रोबोकॉल घोटाले में थे शामिल

US News अमेरिका में रोबोकॉल घोटाले में दो भारतीय नागरिकों को 41 महीने की सजा सुनाई गई है। अमेरिका के एक अटॉर्नी ने बताया कि दो भारतीय नागरिकों को पीड़ितों से 1.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर को अवैध रूप से लेने के मामले सजा सुनाई गई है। अमेरिकी जिला न्यायाधीश ने धोखाधड़ी की साजिश के एक मामले में दोषी ठहराया था।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 20 Sep 2023 06:38 AM (IST)
Hero Image
US News: अमेरिका में दो भारतीय नागरिकों को 41 महीने की सजा, रोबोकॉल घोटाले में थे शामिल (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में रोबोकॉल घोटाले में दो भारतीय नागरिकों को 41 महीने की सजा सुनाई गई है। अमेरिका के एक अटॉर्नी ने बताया कि दो भारतीय नागरिकों को पीड़ितों से 1.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर को अवैध रूप से लेने के मामले सजा सुनाई गई है।

दोनों दोषियों ने नागरिकों को बनाया शिकार

अटॉर्नी फिलिप सेलिंगर ने बताया कि अरुशोबाइक मित्रा और गरबिटा मित्रा को अमेरिकी जिला न्यायाधीश ने धोखाधड़ी की साजिश के एक मामले में दोषी ठहराया था। दोषियों ने लोगों को शिकार बनाया और उनसे पैसे ऐंठे थे। उन्होंने कॉल सेंटर की मदद से अमेरिकी नागरिकों और बुजुर्गों को निशाना बनाया था।

यह भी पढ़ें- India Canada Row: 'ट्रूडो को साबित करना होगा आरोप, नहीं तो...', कनाडा के पत्रकार की PM जस्टिन को नसीहत

पीड़ितों के साथ की ठगी

जानकारी के अनुसार, रोबोकॉल कर पीड़ितों के साथ संपर्क बनाया जाता था और इसके बाद उनसे पैसे ऐंठे जाते थे। आरोपियों ने पीड़ितों से ठगी के लिए कई योजनाओं का भी सहारा लिया था। जिसमें सामाजिक सुरक्षा या फिर एजेंसियों का अधिकारी बताकर उनके साथ ठगी की जाती थी। यही नहीं उनके द्वारा पीड़ितों को उनकी बात नहीं मानने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी जाती थी।

यह भी पढ़ें- New Zealand Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला न्यूजीलैंड, घरों से बाहर निकले लोग; 6.0 रही तीव्रता