Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit में शी जिनपिंग के नहीं आने पर बिफरा अमेरिका, कहा- बिगाड़ने वाले की भूमिका चाहता है या...

व्हाइट हाउस ने मंगलवार (6 सितंबर) को कहा कि चीन के पास आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में आने और बिगाड़ने वाले की भूमिका निभाने का विकल्प है। भारत की राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन होना है। सुलिवन ने कहा जहां तक ​​भारत और चीन के बीच तनाव के शिखर सम्मेलन को प्रभावित करने का सवाल है। वास्तव में यह चीन पर निर्भर करता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 03:24 AM (IST)
Hero Image
जी20 सम्मेलन में शी जिनपिंग के नहीं आने पर बिफरा अमेरिका (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। व्हाइट हाउस के अधिकारी जेक सुलिवन ने मंगलवार (6 सितंबर) को कहा कि चीन के पास आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में "आने और बिगाड़ने वाले की भूमिका निभाने" का विकल्प है। भारत की राजधानी नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन होना है।

जी20 शिखर सम्मेलन को प्रभावित करने वाले भारत और चीन के बीच तनाव पर पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने कहा कि जी20 की अध्यक्षता करने वाला भारत, अमेरिका और अन्य सदस्य देश भी चीन को भू-राजनीतिक (Geopolitical) सवालों को अलग रखने और रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

अमेरिका ने क्या कहा?

सुलिवन ने कहा, "जहां तक ​​भारत और चीन के बीच तनाव के शिखर सम्मेलन को प्रभावित करने का सवाल है। वास्तव में, यह चीन पर निर्भर करता है। अगर चीन सम्मेलन में आना चाहता है और बिगाड़ने वाले की भूमिका निभाना चाहता है, तो निश्चित रूप से वह विकल्प उनके लिए उपलब्ध है। अमेरिका जी 20 प्रत्येक अन्य सदस्य देशों को जलवायु, बहुपक्षीय विकास, बैंक सुधार पर रचनात्मक तरीके से आने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

भारत नहीं आएंगे शी जिनपिंग

अमेरिकी एनएसए सुलिवन का यह बयान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग न लेने के निर्णय के एक दिन बाद आया है। सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि ली कियांग 9 और 10 सितंबर को भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग के हवाले से बयान में कहा गया है, "भारत की सरकार के निमंत्रण पर स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।" हालांकि, शिखर सम्मेलन से शी जिनपिंग की अनुपस्थिति के बारे में बयान में कोई कारण नहीं बताया गया।