Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Elections: अमेरिकी सांसदों की राष्ट्रपति बाइडन से मांग, पाक की नई सरकार को तुरंत न दें मान्यता

अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन से पाकिस्तान में बनने जा रही नई सरकार को तब तक मान्यता न देने का अनुरोध किया है जब तक कि चुनाव धांधली की एक निष्पक्ष और पारदर्शी जांच नहीं हो जाती। राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को संयुक्त रूप से लिखे पत्र में सांसदों ने पाकिस्तान में चुनाव पूर्व व पश्चात हुई व्यापक धांधली पर चिंता जताई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 01 Mar 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सांसदों ने बाइडन से पाकिस्तान में बनने जा रही नई सरकार को तुरंत मान्यता न देने का किया अनुरोध।

पीटीआई, वाशिंगटन। पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव में धांधली के आरोपों का मुद्दा अब अमेरिका में भी गरमाने लगा है। सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन से पाकिस्तान में बनने जा रही नई सरकार को तब तक मान्यता न देने का अनुरोध किया है जब तक कि चुनाव धांधली की एक निष्पक्ष और पारदर्शी जांच नहीं हो जाती।

अमेरिकी सांसदों ने चुनाव में हुए धांधली पर जताई चिंता

राष्ट्रपति बाइडन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को बुधवार को संयुक्त रूप से लिखे पत्र में सांसदों ने पाकिस्तान में चुनाव पूर्व व पश्चात हुई व्यापक धांधली पर चिंता जताई है। पत्र लिखने वाले कांग्रेस के इस प्रभावशाली समूह में मुस्लिम सांसद भी शामिल हैं। इन सांसदों ने अमेरिकी कांग्रेस से मांग की कि धांधली की निष्पक्ष जांच आने तक नई सरकार की मान्यता रोके रखें।

सांसदों ने पत्र में क्या कहा?

पत्र में कहा गया है कि पाकिस्तान अमेरिका का लंबे समय से सहयोगी रहा है। उसके हितों और लोकतंत्र की सुरक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। पाकिस्तान में जनादेश को चुराया गया है। यह पाकिस्तान के लोगों के हित में नहीं है।

पीटीआई ने लगाए हैं चुनाव में व्यापक धांधली के आरोप

पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) ने चुनाव में व्यापक धांधली के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर इंटरनेट मीडिया में कई आडियो व वीडियो क्लिप भी प्रसारित हो रहे हैं। समझौते के अनुसार, बनने जा रही गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री पीएमएल-एन के शहबाज शरीफ होंगे, जबकि राष्ट्रपति पीपीके आसिफ अली जरदारी होंगे।

सादिक बने स्पीकर, राष्ट्रपति चुनाव नौ को

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान खान समर्थकों के विरोध के बीच शुक्रवार को पीएमएल-एन नेता सरदार अयाज सादिक को स्पीकर चुन लिया गया। सादिक को कुल 291 मतों में से 199 व उनके प्रतिद्वंद्वी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआइसी) के आमिर डोगर को मात्र 91 वोट मिले। इस बीच, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव का शिड्यूल जारी कर दिया। नौ मार्च को होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवार दो मार्च को 12 बजे तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

पीएमएल-एन के घोषित उम्मीदवार आसिफ अली जरदारी दौड़ में सबसे आगे हैं। दूसरी ओर, गौहर अली खान को पीटीआइ का निर्विरोध चेयरमैन चुन लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan में हंगामे के बीच सांसदों ने ली शपथ, इस दिन हो सकता है प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव

पीटीआइ समर्थित अली अमीन चुने गए खैबर पख्तूनख्वा के सीएम

पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पीटीआइ समर्थित उम्मीदवार अली अमीन गंडापुर को खैबर पख्तूनख्वा का मुख्यमंत्री चुना गया है। उन्हें 106 सदस्यीय प्रांतीय असेंबली में अली अमीन को 90 मत मिले जबिक पीएमएल-एन के डा. इबादुल्ला खान को पीपीपी अन्य दलों के सहयोग से केवल 16 मत ही पा सके।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: खैबर पख्तूनख्वा में PTI ने तीसरी बार बनाई सरकार, अली अमीन गंडापुर चुने गए नए मुख्यमंत्री