Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आयरलैंड में कहा- "अब मैं घर नहीं जा रहा", जानें इसके पीछे की वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने आयरलैंड दौरे पर संसद भवन में कहा है कि वे अपने घर नहीं जाएंगे। दरअसल उन्होंने यह बात मजाकिया अंदाज में कहा और साथ ही बोले कि ये भी उन्हीं का घर है उन्हें यहां के लोग काफी अच्छे लगे।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 14 Apr 2023 02:36 PM (IST)
Hero Image
आयरलैंड के दौरे पर हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका, ऑनलाइन डेस्क। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इन दिनों आयरलैंड के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने आयरिश सांसद में एक बयान देते हुए कहा कि वे अब अपने घर नहीं जाएंगे, वे यहीं रुकेंगे।

आयरलैंड के प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से किया स्वागत

दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडन इन दिनों ने आयरलैंड दौरे पर हैं। इस दौरान वे आयरिश संसद पहुंचे, जहां उन्होंने आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर से मुलाकात की। लियो वराडकर ने जो बाइडन का स्वागत करते हुए कहा कि अमेरिका और आयरलैंड दोनों का अतीत और दर्शन एक समान है। दोनों देशों के बीच गहरी दोस्ती है।

लियो वराडकर ने जो बाइडन को संबोधित करते हुए कहा, "हमेशा भविष्य की ओर देखते हुए, आपने हमें अतीत से आगे बढ़ने और कुछ बेहतर बनने में मदद की है।"

'दोनों देश मिलकर कर सकते हैं सभी काम'

आयरलैंड और अमेरिका के बीच विशेष संबंधों पर बोलते हुए, जो बाइडन ने अपने दादाजी की पसंदीदा कहावतों में से एक कहावत याद की। जो बाइडन ने आयरलैंड का अपने स्वागत के लिए धन्यवाद करते हुए कहा, "आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए कोई भी बाधा बड़ी या छोटी नहीं है।" उन्होंने कहा, "ऐसी कोई भी चीज नहीं है, जो दोनों देश मिलकर नहीं कर सकते हैं।"

मजाकिया अंदाज में बोले जो बाइडन

इस दौरान उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा, "मैं घर नहीं जा रहा हूं।" उन्होंने कहा, "आयरलैंड के लोगों, आयरलैंड में वापस आना बहुत अच्छा लग रहा है, ऐसा लग रहा है कि मैं घर पर हूं।" लेइनस्टर हाउस में पहले के एक संबोधन में, जो बाइडन ने 1998 में गुड फ्राइडे समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से विशाल प्रगति की भी प्रशंसा की थी, जो उत्तरी आयरलैंड में संघर्ष को समाप्त करने पर केंद्रित था।