Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaping Effects: अमेरिका की एक महिला को वेपिंग की आदत पड़ी भारी, फेफड़ों में भरा खून जैसा तरल पदार्थ

अमेरिका में एक महिला को वेपिंग की आदत इतनी गंभीर हो गई कि उसकी जान जाते जाते बची। उसको वेपिंग की आदत से उत्पन्न गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।दरअसल महिला को वेपिंग करने की आदत थी जब उसे अपनी फेंफड़ों में कुछ अजीब से लगने लगा तो डॉक्टर को दिखाया और डॉक्टर ने उसके फेफड़े में से दो लीटर काला और खूनी तरल पदार्थ निकाला।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:04 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका की एक महिला को वेपिंग की आदत पड़ी भारी

 डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के ओहियो में एक महिला को वेपिंग की आदत इतनी गंभीर हो गई कि उसकी जान जाते जाते बची। उसको वेपिंग की आदत से उत्पन्न गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण चिकित्सकीय परामर्श लेना पड़ा, हालांकि अब वह धीरे धीरे ठीक हो रही है। दरअसल महिला को वेपिंग करने की आदत थी जब उसे अपनी फेंफड़ों में कुछ अजीब से लगने लगा तो डॉक्टर को दिखाया और डॉक्टर ने उसके फेफड़े में से दो लीटर काला और खूनी तरल पदार्थ निकाला।

दो साल से वेपिंग कर रही थी महिला

द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, 32 वर्षीय जॉर्डन ब्रिएल ने 2021 में वेपिंग करना शुरू किया था और वह उसकी काफी तेजी से आदी हो गई थी और वह हर हफ्ते वेप उत्पादों पर 500 डॉलर तक खर्च करती थी। वह वेपिंग की इतनी आदी हो गई थी कि सोते समय वेपिंग कर रही थी और तो और नहाते समय भी वेपिंग कर रही थी।

आगे ब्रिएल बताती है कि वह नहीं चाहती जो उसके साथ हुआ किसी और के साथ हो। मैं जीवित रहने के लिए डॉक्टरों का आभारी महसूस करती हूं। उसने बताया कि वेपिंग दो साल तक जारी रही और ब्रिएल को पिछले नवंबर में अपने फेफड़ों में भारीपन महसूस हुआ, लेकिन फिर भी वेपिंग जारी रही।

कई बार अस्पताल गई कुछ फायदा नहीं हुआ

पहले डॉक्टरों ने कहा कि वह श्वसन संक्रमण है और उसकी दवा दे दी। लेकिन अपनी बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति और सांस लेने में परेशानी के साथ-साथ लगातार खांसी को देखते हुए उसके कुछ ठीक नहीं लगा। वह सांस लेने में तकलीफ की शिकायत लेकर कई बार अस्पताल गईं।

ब्रिएल ने याद करते हुए कहा कि मुझे भयानक खांसी थी और मदद के लिए सप्ताह में दो या तीन बार अस्पताल जाना पड़ता था। मेरी आवाज बहुत कम थी या बिल्कुल नहीं थी। हर बार वे मुझे घर भेज देते थे। ऐसा महसूस होता था जैसे मेरी छाती पर 80 पाउंड का दबाव पड़ा हो। मैंने अपने जीवन में कभी इतना बीमार महसूस नहीं किया था।

फिर एक दिन स्थिति काफी खराब हो गई। मेरे मुंह और नाक से काला बलगम निकल रहा था और मेरे प्रेमी ने मुझे तत्काल अस्पताल में भर्ती किया और मेरा इलाज हुआ। डॉक्टरों ने मेरे पेट से दो लीटर काला और खून जैसा तरल पदार्थ निकाला जिसके बाद मुझे अच्छा महसूस हो रहा है और आगे ब्रिएल कहती हैं कि मैं लोगों को सलाह देती हूं कि वेपिंग न करें।