Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China-Taiwan Tension: चीन से तनाव के बीच ताइवान को मिलेंगे पचास करोड़ डॉलर के हथियार, अमेरिका ने दी मंजूरी

China-Taiwan Tension बाइडन प्रशासन ने चीन की कड़ी आपत्तियों के बावजूद द्वीप को सैन्य सहायता बढ़ाते हुए ताइवान को 50 करोड़ डॉलर के हथियार बेचने की मंजूरी दे दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि उसने उन्नत एफ-16 लड़ाकू विमानों (Advanced F-16 fighter jets) के लिए संबंधित उपकरणों के साथ-साथ इन्फ्रारेड सर्च ट्रैकिंग सिस्टम की बिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 09:17 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने ताइवान को नए हथियार बेचने की दी मंजूरी (फोटो-एपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीन पर अपना रुख और कड़ा करते हुए ताइवान की मदद को हाथ बढ़ाया है। बाइडन प्रशासन ने ताइवान और चीन के बीच जारी तनाव को देखते हुए द्वीपीय देश को 50 करोड़ डॉलर के हथियार बेचने की मंजूरी दे दी है। 

न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, विदेश विभाग ने बुधवार को कहा कि उसने उन्नत एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए संबंधित उपकरणों के साथ-साथ इन्फ्रारेड सर्च ट्रैकिंग सिस्टम की बिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें कहा गया है कि बिक्री में इन्फ्रारेड सिस्टम के साथ-साथ परीक्षण समर्थन और उपकरण, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और स्पेयर पार्ट्स भी शामिल हैं।

हालांकि यह सौदा पिछले हथियारों की बिक्री की तुलना में मामूली है, लेकिन इस कदम की बीजिंग द्वारा तीखी आलोचना होने की संभावना है। 

अमेरिका के इस मदद से ताइवान बनेगा और मजबूत 

विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, "यह प्रस्तावित बिक्री अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने और एक विश्वसनीय रक्षात्मक क्षमता बनाए रखने के प्राप्तकर्ता के निरंतर प्रयासों का समर्थन करके अमेरिकी राष्ट्रीय, आर्थिक और सुरक्षा हितों की पूर्ति करती है।"

यह घोषणा ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन द्वारा ताइवान की आत्मरक्षा को मजबूत करने की प्रतिज्ञा दोहराए जाने के कुछ ही घंटों बाद आई, जब उन्होंने पिछली बार ताइवान और चीन के बीच हुए युद्ध के युद्ध स्मारक का दौरा किया था। त्साई ने किनमेन के सुदूर द्वीपों का दौरा किया जहां 65 साल पहले संघर्ष हुआ था और मारे गए लोगों को याद किया।