Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Arizona: महिला ने नहीं चुकाया बिल तो काट दी बिजली, तपती गर्मी से हुई मौत; महज 4 हजार का था कर्ज

Arizona News एरिजोना में 72 वर्षीय महिला स्टेफनी पुलमैन की तपती गर्मी से मौत हो गई। दरअसल महिला ने बकाया 51 डॉलर यानी 4 हजार रुपये का बिजली बिल नहीं भरा था जिसके कारण उसके घर की बिजली काट दी गई। महिला को110 डिग्री फारेनहाइट (43 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर के तापमान में एयर कंडीशनिंग के बिना रहना पड़ा। बाद में महिला का शव उसके घर के अंदर पाया गया।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 25 Jul 2023 10:33 AM (IST)
Hero Image
महिला ने नहीं चुकाया बिल तो काट दी बिजली, तपती गर्मी से हुई मौत; महज 4 हजार का था कर्ज

फीनिक्स (एरिजोना), एजेंसी। एरिजोना की एक महिला की तपती गर्मी से मौत हो गई। 72 वर्षीय स्टेफनी पुलमैन ने बकाया 51 डॉलर का बिजली बिल नहीं भरा था, जिसके बाद उसके घर की बिजली काट दी गई। इस तपती गर्मी में स्टेफनी को हर दिन 110 डिग्री फारेनहाइट (43 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर के तापमान में एयर कंडीशनिंग के बिना रहना पड़ा।

महिला का शव बाद में उसके घर पर ही पाया गया। बता दें,ये मामला 6 साल पुराना है। स्टेफनी की मौत के बाद से यह मुद्दा गरमाया और उनकी मौत के बाद एरिजोना में डिस्कनेक्ट नियमों को लागू किया गया, लेकिन इसमें और कई बदलाव करना बाकी है।

41.6 सेल्सियस में बिना AC के रहने से हुई मौत

एरिजोना पब्लिक सर्विस, जिसे एपीएस के नाम से जाना जाता है, ने सितंबर 2018 में पुलमैन की बिजली काट दी थी। उस दौरान फीनिक्स के पश्चिम में तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट (41.6 सेल्सियस) तक पहुंच गया था। कुछ दिन पहले ही, पुलमैन ने $176 के पिछले बकाया बिल के लिए $125 का भुगतान कर दिया था। पुलमैन की मौत अत्याधिक गर्मी और दिल का दौरा पड़ने से हुई।

लोगों के अंदर पैदा हुआ खौफ

पुलमैन एक मूल मिडवेस्टर्नर थी और ओहियो से आने के बाद अकेले घर में रह रही थी। पुलमैन की मौत के बाद अत्यधिक गर्मी के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ी और कानून में बदलाव की मांग की गई। इससे लोगों के अंदर खौफ पैदा हुआ की कम आय वाले लोगों के घर की बिजली कभी भी जा सकती है। पुलमैन की तरह, पिछले साल काउंटी में 30 लोगों की भी ऐसी ही मौत हुई। उनमें से एक मनोभ्रंश से पीड़ित 83 वर्षीय महिला थी, जिसकी घर में एयर कंडीशनर चालू नहीं होने से मौत हो गई।

2022 में गर्म महीनों में स्थायी रूप से लगाया बैन

2019 में, राज्य की अधिकांश उपयोगिताओं को नियंत्रित करने वाले एरिजोना कॉर्पोरेशन कमीशन (APS) और इसकी देखरेख करने वाली अन्य बिजली कंपनियों ने ग्रीष्मकालीन शटऑफ पर रोक जारी की। पिछले साल, आयोग ने सबसे गर्म महीनों के दौरान बिजली कटौती पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था।