Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Artemis-1 Mission: NASA की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बन रहा मौसम, अब 14 की जगह 16 नवंबर को लान्च होगा मून राकेट

Artemis-1 Mission नासा की राह में सबसे बड़ा रोड़ा खराब मौसम बन रहा है। इसकी वजह से नासा को अपने बहुप्रतीक्षित मून राकेट के प्रक्षेपण की तारीख को आगे बढ़ाना पड़ा। अब 14 की जगह 16 नवंबर को राकेट को लान्च किया जाएगा।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 09:36 AM (IST)
Hero Image
नासा को खराब मौसम की वजह से

मियामी, आनलाइन डेस्क। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने एक बार फिर से अपने बहुप्रतीक्षित मून राकेट (Moon Rocket) की लान्च तारीख को आगे बढ़ा दिया है। ऐसा ऊष्ण कटिबंधीय तूफान निकोल (Tropical Storm Nicole) को देखते हुए किया गया है। इससे पहले मून राकेट को 14 नवंबर को लान्च करना था, लेकिन खराब मौसम की वजह से इसे अब 16 नवंबर को लान्च करने की योजना है। यह जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी जिम फ्री ने ट्विटर पर दी। 

अर्टेमिस की लान्च डे को आगे क्यों बढ़ाया गया

जिम फ्री नासा के एक्सप्लोरेशन सिस्टम डेवलपमेंट के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर हैं। उन्होंने कहा, 'हमारे लोग हमारे मिशन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। हम उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। इसलिए अर्टेमिस के लान्च करने की तारीख को आगे बढ़ा रहे हैं।

कैनेडी स्पेस सेंटर के पास तूफान की चेतावनी जारी

कैनेडी स्पेस सेंटर के पास तूफान की चेतावनी जारी की गई है। यह वह स्थान है, जहां से नासा मून राकेट का प्रक्षेपण करेगी। यह नासा का अब तक का सबसे शक्तिशाली विस्फोट है। पहले, 14 नवंबर की रात 10.30 बजे का समय मून राकेट के प्रक्षेपण के लिए रखा गया था। Artemis-1 नासा के स्पेस लान्च सिस्टम (SLS) राकेट की पहली परीक्षण उड़ान है।

ये भी पढ़ें: Artemis Moon Mission: NASA ने नहीं मानी है हार, फिर से आर्टेमिस को लान्च करने की है तैयारी

पहले भी टाला जा चुका है प्रक्षेपण

मून राकेट का प्रक्षेपण पहले भी टाला जा चुका है। निकोल तूफान को देखते हुए विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि अगर राकेट, जिसकी कीमत कई अरब डालर आंकी गई है, खुला रहता है तो तूफान से क्षतिग्रस्त हो सकता है। 

ये भी पढ़ें:Artemis-1 Mission का सफलतापूर्वक लान्‍च होना ही काफी नहीं, जरूरी होगी Orion Spacecraft की भी कामयाबी

काफी अहम है नासा का अर्टेमिस-1 मिशन

नासा का अर्टेमिस-1 मून मिशन काफी महत्वपूर्ण है। इस मिशन के जरिए नासा वर्ष 2024 में एक बार फिर से चांद पर इंसान को भेजने की योजना बना रहा है। 16 नवंबर को मून राकेट का प्रक्षेपण होने की उम्मीद है।