Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NASA के Artemis 1 को लान्‍च होते हुए देखने को बेताब हैं लोग, विदेशों से कर रहे फ्लोरिडा का रुख

सोमवार को सुबह नासा अपने शक्तिशाली Artemis 1 को लान्‍च करने वाला है। ये मिशन उसके लिए बेहद खास है। इसको लान्‍च होते हुए देखने के लिए करीब दो लाख लोग Cocoa Beach पर एकत्रित हो सकते हैं।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Sun, 28 Aug 2022 04:09 PM (IST)
Hero Image
नासा का Artemis-1 मिशन बेहद खास होने वाला है।

वाशिंगटन (एजेंसी)। अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी नासा सोमवार को अपने एक शक्तिशाली राकेट Orion spacecraft को चांद की तरफ भेजेगा। इसके जरिए नासा अपने Artemis 1 का आगाज करेगा। नासा के लिए ये मिशन इसलिए भी बेहद खास है क्‍योंकि नासा इसके जरिए भविष्‍य में चांद पर भेजे जाने वाले मैन मिशन का काम दोबारा शुरू करेगा। फिलहाल नासा इस राकेट के जरिए एक खाली कैप्‍सूल को चांद की धरती पर भेजने वाला है। ये मिशन छह सप्‍ताह का है। इसके बाद ये वापस धरती पर आ जाएगा। इस मिशन के लान्‍च होने का इंतजार नासा के अलावा हजारों दूसरे लोग भी कर रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि Artemis 1 को लान्‍च होते हुए देखने के लिए करीब 1-2 लाख लोगों के जुटने की उम्‍मीद है। इसके लिए खासतौर पर विदेशों से भी लोग फ्लोरिडा पहुंच रहे हैं। इसकी लाइव स्ट्रिमिंग नासा अपनी वेबसाइट पर भी करेगा। 

इस लान्‍च का गवाह बनने वालों के लिए यहां का Cocoa Beach पूरी तरह से तैयार है। ये जगह नासा के कैनेडी स्‍पेस सेंटर से अधिक दूरी पर भी नहीं है। इसको देखने की चाह रखने वाले ये भी जानते हैं कि वो इससे अधिक नजदीक नहीं जा सकते हैं। Joanne Bostandji उन लोगों में शामिल है जो इसको देखने के लिए लंदन से फ्लोरिडा जा रही हैं। अपने पति और दो बच्‍चों के साथ 45 वर्षीय Joanne इस खास पल का गवाह बनना चाहती हैं। Joanne Bostandji का कहना है कि ये पल उसके जीवन में न भूलने वाले पलों में से एक होने वाला है। इसको देखने के लिए वो रात में ही वहां पर पहुंच जाएंगी जहां से इसको देखना है।

आपको बता दें कि इस मिशन के साथ अमेरिका दोबार चांद पर अपना मानव मिशन भेजने की पटकथा लिखनी शुरू कर देगा। जुलाई 1969 में पहली बार अमेरिका के ही कमांडर नील आर्मस्‍ट्रांग और बज एल्ड्रिन ने चांद की धरती पर कदम रखा था। अमेरिका का ये अपोलो मिशन दुनिया में खुद को एक शक्तिशाली राष्‍ट्र बनाने में मील का पत्‍थर साबित हुआ था। Artemis 1 को स्‍थानीय समयानुसार 8:33 मिनट पर सुबह लान्‍च किया जाएगा। यदि मौसम ने साथ दिया तो लाखों लोग इसके गवाह बनेंगे।

ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि इस लान्‍च के लिए बाकायदा टूरिस्‍ट कंपनियां और कुछ निजी लोग इसके जरिए कमाई करने में लगे हैं। ये लोग Cocoa Beach पर बनी इमारतों में कुछ समय के लिए रूम किराए पर दे रहे हैं। वहीं इस लान्‍च को देखने वालों के लिए बोट भी मौजूद हैं। सबरीना ने 95 डालर प्रति व्‍यक्ति के हिसाब से पांच सीट बोट में बुक कराई हैं। सबरीना का कहना है कि वो समुद्र में बोट की मदद से अंदर जाकर इसको और करीब से देख सकेगी। सबरीना ने इससे पहले ये नजारा कभी नहीं देखा है।