Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Artemis I: नासा का मानवरहित रॉकेट आर्टेमिस–1अंतरिक्ष यात्रियों के मॉडल के साथ चंद्र मिशन पर लॉन्च के लिए तैयार

Artemis I नासा का विशाल रॉकेट आर्टेमिस–1 अंतरिक्ष यात्रियों के पुतलों के साथ चंद्र मिशन पर लॉन्च के लिए तैयार है। नासा 14 नवंबर को अपने बहुप्रतीक्षित आर्टेमिस 1 चंद्रमा मिशन को लॉन्च करने के लिए आश्वस्त है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariUpdated: Sat, 05 Nov 2022 02:13 PM (IST)
Hero Image
नासा का चंद्रमा रॉकेट आर्टेमिस I एक और लॉन्च प्रयास के लिए तैयार (फोटो क्रेडिट: नासा)

फ्लोरिडा, एजेंसी। नासा (NASA) नवंबर महीने में अपना चंद्र मिशन लॉन्च करने जा रहा है। नासा 14 नवंबर को अपने बहुप्रतीक्षित आर्टेमिस 1 (Artemis I) चंद्रमा मिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। अधिकारियों ने कहा, 'ईंधन रिसाव की खबरों के बीच कई मरम्मत के बाद, नासा का आर्टेमिस I मेगा मून रॉकेट तीसरे लॉन्च प्रयास से पहले शुक्रवार (स्थानीय समय) पर लॉन्चपैड की ओर चल पड़ा है।'

अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा आर्टेमिस I (Artemis I) को लॉन्च करने का दूसरा प्रयास किया जा रहा है। 14 नवंबर को, बिना चालक वाला परीक्षण मिशन 69 मिनट की लॉन्च विंडो के साथ लॉन्च होगा जो पूर्वी मानक समय 12:07 बजे शुरू होगा। सीएनएन ने बताया कि नासा की वेबसाइट लॉन्च को लाइव स्ट्रीम करेगी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने बड़े और अगली पीढ़ी के रॉकेटशिप को लॉन्च करने के तीसरे प्रयास के लिए 14 नवंबर की तारीख का लक्ष्य रखा है। सुरक्षा नियमों के तहत नासा को 29 अगस्त और 3 सितंबर के अपने दो प्रक्षेपण प्रयासों को रोकना पड़ा था। इसकी वजह से पिछले महीने विशाल रॉकेट को वापस उसके हैंगर में भेजने पर मजबूर होना पड़ा था।