Move to Jagran APP

10 फुट लंबा, 88 पैरों वाला जीव; वैज्ञानिकों ने सुलझाया धरती के सबसे बड़े कीड़े का रहस्य

Arthropleura Biggest Bug on Earth क्या आप जानते हैं कि धरती का सबसे बड़ा कीड़ा 10.5 फुट लंबा था और इसके 88 पैर थे। यह आज से तकरीबन 30 करोड़ साल पहले धरती में रहा करता था। वैज्ञानिक काफी सालों से इसके शोध में लगे हुए थे अब जाकर उन्होंने इसके रहस्य को सुलझा लिया है। पढ़ें इसे लेकर क्या सामने आई है जानकारी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
यह कीड़ा 30 करोड़ साल पहले कार्बोनिफेरस युग में रहता था। (Photo- Reuters)

एजेंसी, वाशिंगटन। काफी सालों के शोध के बाद वैज्ञानिकों ने धरती के सबसे बड़े कीड़े का रहस्य सुलझा लिया है। 10.5 फुट लंबे और 88 पैर वाले दानव जैसे दिखने वाले इस कीड़े के बारे में वैज्ञानिक कई सालों से शोध कर रहे थे।

आर्थ्रोप्ल्यूरा नाम के इस कीड़े का वैज्ञानिकों ने पूरा शारीरिक ढांचा तैयार किया है। यह कीड़ा 30 करोड़ साल पहले कार्बोनिफेरस युग में रहता था। हाल ही में दो जीवाश्मों की खोज के बाद अब वैज्ञानिक इसके सिर का ढांचा तैयार करने में कामयाब हुए हैं। नई खोज से इस कीट के बारे में और भी जानकारियां हासिल हुई हैं।

नहीं सुलझी थी सिर की गुत्थी 

जानकारी के अनुसार वैज्ञानिक आर्थ्रोप्ल्यूरा के टुकड़ों और जीवाश्मों से इसके बारे में काफी कुछ जानते थे, लेकिन अधिकतर जीवाश्मों में इसका सिर नहीं था, क्योंकि ये कीड़े अपने बाहरी ढांचे को छोड़ देते थे। अब फ्रांस से मिले इन जीवाश्मों ने इस रहस्य को सुलझा दिया है।

शोध में पता चला है कि आर्थ्रोप्ल्यूरा का शरीर 24 हिस्सों में बंटा था और इसके प्रत्येक हिस्से में दो जोड़ी पैर थे। इस तरह कुल मिलाकर इसके 88 पैर थे। जमीन पर चलने वाला अब तक का यह सबसे बड़ा ज्ञात आर्थ्रोपोड था, जो कीड़ों, मकड़ियों और केकड़ों के समूह में आता है।

(फ्रांस के मोंटस्यू-लेस-माइंस से प्राप्त एक किशोर आर्थ्रोप्ल्यूरा का जीवाश्म। Photo Credit- Reuters)

कीड़ों से जुड़ी खास बातें

  • इन्हें आर्थ्रोप्ल्यूरा नाम से जाना जाता है। यह धरती के अब तक के सबसे बड़े कीट माने जाते हैं।
  • यह कीड़ा 30 करोड़ साल पहले कार्बोनिफेरस युग में रहता था।
  • इसका शरीर 24 हिस्सों में बंटा होता था, जिसमें प्रत्येक हिस्से में दो जोड़ी पैर होते थे।
  • इस तरह कुल मिलाकर 88 पैर होते थे। वहीं इसकी लंबाई 9 से 10.5 फुट के बीच होती थी।
  • ये आर्थ्रोपोड कीड़े, मकड़ियों और केकड़ों के समूह में आता है।
  • इसका मुंह छोटा था और पत्ते और छाल खाने के लिए अनुकूलित बताया जाता है, जिससे पता चलता है कि यह शाकाहारी था।
  • वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पौधों के सड़े-गले हिस्सों को खाने वाला और धीमा चलने वाला जीव था।

अब तक का सबसे बड़ा कीट

फ्रांस के विलेरबन में यूनिवर्सिटी क्लाउड बर्नार्ड लियोन में अध्ययन के सह-लेखक और जीवाश्म विज्ञानी मिकेल लेरिटियर ने समाचार एजेंसी एपी से कहा, 'हमने पाया कि इसका शरीर मिलीपेड जैसा था, लेकिन सिर सेंटीपीड जैसा था।' सबसे बड़ा आर्थ्रोप्लुरा शायद अब तक का सबसे बड़ा कीट रहा होगा। हालांकि, इस पर अभी भी बहस चल रही है। वे विलुप्त विशाल समुद्री बिच्छू के बाद दूसरे स्थान पर हो सकते हैं।

(Photo Credit- Reuters)

कई सालों से चल रहा है शोध

यूरोप और उत्तरी अमेरिका के शोधकर्ता 1800 के दशक के बाद से ही विशाल कीटों के टुकड़े और पैरों के निशान एकत्र कर रहे हैं। वेस्ट वर्जीनिया विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानी जेम्स लैम्सडेल ने कहा, 'हम बहुत लंबे समय से यह देखना चाहते थे कि इस जानवर का सिर कैसा दिखता है, जो अध्ययन में शामिल नहीं थे। सिर का मॉडल बनाने के लिए, शोधकर्ताओं ने सबसे पहले 1980 के दशक में एक फ्रांसीसी कोयला क्षेत्र में पाए गए चट्टानों में धंसे हुए पूरी तरह से बरकरार किशोरों के जीवाश्म नमूनों का अध्ययन करने के लिए सीटी स्कैन का उपयोग किया।'