Move to Jagran APP

America: ज्यादा पानी पीने से हुई 35 वर्षीय महिला की मौत, 20 मिनट में पी गई थी 4 लीटर पानी

एक महिला की अधिक पानी का सेवन करने से मौत हो गई। 35 वर्षीय ऐश्ले समर्स (Ashley Summer) अपने पति और दो 8 साल और 3 साल के बच्चों के साथ वीकेंड ट्रिप पर गई थी जहां उसके अधिक मात्रा में पानी का सेवन (water intoxication) करने से मौत हो गई।ऐश्ले के भाई डेवोन मिलर के मुताबिक ऐश्ले ने 20 मिनट के अंदर 4 लीटर बोतल पानी पी लिया था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 05 Aug 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
America: ज्यादा पानी पीने से हुई 35 वर्षीय महिला की मौत, 20 मिनट में पी गई थी 4 लीटर पानी

इंडियाना, एजेंसी। Women died by water toxicity: पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, यह तो सभी को पता होगा। लेकिन अगर हम यह कहें की ज्यादा पानी के सेवन से आपकी मौत भी हो सकती है, तो क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे?

हाल ही में एक महिला की अधिक पानी का सेवन करने से मौत हो गई। 35 वर्षीय ऐश्ले समर्स अपने पति और दो 8 साल और 3 साल के बच्चों के साथ वीकेंड ट्रिप पर गई थी, जहां उसके अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से मौत हो गई।

20 मिनट में पी गई 4 लीटर पानी

ऐश्ले के भाई डेवोन मिलर के मुताबिक, ऐश्ले ने 20 मिनट के अंदर 4 लीटर बोतल पानी पी लिया था। आमतौर पर इतनी मात्रा में पानी पीने के लिए व्यक्ति को पूरे दिन का समय लग जाता है। बता दें, ऐश्ले अपने परिवार के साथ 4th ऑफ जुलाई मनाने के लिए इंडियाना ट्रिप पर गई थी।

इस दौरान उन्हें डिहाईड्रेशन की समस्या और सिर में दर्द होने लगा। शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए ऐश्ले ने कुछ ही मिनट के भीतर 2 लीटर पानी पी लिया। फिर उसके बाद लगभग 20 मिनट के अंदर उसने 4 लीटर पानी पी लिया, जिससे उसकी तबीयत बिगड़ गई।

वॉटर टॉक्सिसिटी से हुई मौत

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने के बाद ऐश्ले अचानक बेहोश हो गई, जिसके बाद उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया। ऐश्ले की मौत से पूरा परिवार सदमे में है। डॉक्टर्स के मुताबिक, ऐश्ले की अचानक हुई मौत का कारण वॉटर टॉक्सिसिटी है। ऐश्ले के दिमाग में सूजन आने से शरीर के अंगों में खून की स्पालई बंद हो गई थी।

क्या है वॉटर टॉक्सिसिटी?

वॉटर टॉक्सिसिटी का मतलब है कि जब कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन कर लें, तो इससे मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स खून में डाइल्यूट हो जाते हैं। इससे उल्टी, सिरदर्द, कंफ्यूजन, थकान, मितली की समस्या होने लगती है। ऐश्ले के भाई के मुताबिक, अगर वह पानी की जगह कुछ और या धीरे-धीरे पानी पीती जो शायद आज वो जिंदा होती।