Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Firing On Trump: 'देखो हमारे देश को क्या हो गया...', कहते ही चलीं पांच राउंड गोलियां, क्या है ट्रंप पर हमले की पूरी कहानी?

Trump assassination Attempt पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर उस वक्त जानलेवा हमला हुआ जब वह अपनी चुनावी रैली में भाषण दे रहे थे। हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए। गोली उनके दाहिने कान को छूकर निकली। हमलावर को मार गिराया गया है। अब तक हमले के पीछे की वजह का पता नहीं चल पाया है। जानिए क्या थी पूरी घटना और रैली में क्या हुआ।

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
हमले के बाद वापस उठकर समर्थकों का जोश बढ़ाते ट्रंप। (फोटो - रॉयटर्स)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और आगामी चुनाव में रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर शनिवार को जानलेवा हमला हुआ। हालांकि, वह हमले में बच गए। गोली उनके दाहिने कान को छूकर निकल गई। ट्रम्प शनिवार को पिट्सबर्ग से लगभग 30 मील दूर पेंसिल्वेनिया के बटलर में अपनी चुनावी रैली में भाषण दे रहे थे, उसी वक्त यह घटना हुई।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने भाषण की शुरूआत में लिखी हुई स्पीच बोलनी शुरू की, लेकिन थोड़ी ही देर में इससे बोर हो गए और कहा कि अगर मैं टेलीप्रॉम्प्टर बंद कर दूं तो आपको कोई आपत्ति तो नहीं होगी। ट्रंप ने कहा कि ये टेलीप्रॉम्प्टर बहुत उबाऊ हैं। उन्होंने फिर अपनी टीम से एक चार्ट स्क्रीन पर दिखाने को कहा, जिसमें अप्रवासियों के अमेरिका में आने से जुड़े आंकड़े थे। उन्होंने चार्ट की ओर इशारा करते हुए कहा, 'देखो हमारे देश को क्या हुआ।'

अचानक शुरू हुई फायरिंग

इतना कहते ही अचानक से पांच से छह राउंड विस्फोट की आवाज सुनाई दी। ट्रंप ने अपना सिर घुमाया और जल्द ही झुक गए। "नीचे उतरो, नीचे उतरो, नीचे उतरो" कहते हुए सीक्रेट सर्विस एजेंट चिल्लाने लगे और मंच पर पहुंचकर ट्रंप को घेर लिया। भीड़ ने भी चिल्लाना शुरु कर दिया। धुएं का घना बादल मंच के दाहिनी ओर मंडराया फिर तेजी से तितर-बितर हो गया।

इसके बाद सीक्रेट एजेंट्स ने पुष्टि की कि हमलावर को मार गिराया गया है और स्थिति नियंत्रण में है। इसके बाद सुरक्षाबलों से घिरे ट्रंप वापस खड़े हुए। उनके दाहिने कान से खून निकल रहा था और चेहरे पर लग गया था। इसके बाद ट्रंप ने बंद मुट्ठी के साथ हवा में हाथ हिलाते हुए कहा, "लड़ो लड़ो लड़ो।" उनके इस आव्हान से वहां पर मौजूद समर्थक जोश से भर गए और यूएसए-यूएसए का नारा लगाने लगे। फिर सीक्रेट सर्विस एजेंट उन्हें मंच से नीचे लेकर गए।

हमलावर की हुई पहचान

रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रंप की टीम ने बताया कि उनके ऊपरी दाहिने कान पर घाव के अलावा कोई बड़ी चोट नहीं आई है। एफबीआई ने हमलावर की पहचान पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के रहने वाले 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की है। राज्य मतदाता रिकॉर्ड के अनुसार वह एक पंजीकृत रिपब्लिकन था और उसने 17 साल की उम्र में डेमोक्रेटिक राजनीतिक कार्रवाई समिति को 15 डॉलर का दान दिया था।

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अभी तक हमले के मकसद की पहचान नहीं की है। संदिग्ध को सीक्रेट सर्विस एजेंटों द्वारा गोली मार दी गई। उसके शव के पास से एक एआर-15 शैली की सेमीऑटोमैटिक राइफल बरामद की गई। घटना को लेकर ट्रम्प ने अपनी ट्रुथ सोशल सर्विस में पोस्ट कर कहा, "इस क्षण में, यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि हम एकजुट रहें और अमेरिकियों के रूप में अपना सच्चा चरित्र दिखाएं, मजबूत और दृढ़ रहें और बुराई को जीतने न दें।"

बाइडेन ने की निंदा

इधर, रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स, दोनों ने ट्रंप पर हमले की निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा, "अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हमें इसकी निंदा करने के लिए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए।"

यह भी पढ़ें: Trump Rally Firing: निशाने पर ट्रंप और ट्रिगर के बीच के वो 20 मिनट... दो लोगों ने बताई हमले की पूरी कहानी