Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shinzo Abe Assassination: शिंजो आबे के हत्यारे ने यूट्यूब से सीखा था बंदूक बनाना, तलाशी में घर से बरामद हुईं कई बंदूकें

assassination of shinzo abe जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हत्यारोपित तेत्सुया यामागामी ने बंदूक बनाने के लिए यूट्यूब की मदद ली थी। हत्याकांड की जांच से जुड़े सूत्रों ने कई सनसनीखेज जानकारियां दी हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Mon, 11 Jul 2022 05:26 PM (IST)
Hero Image
killer of Shinzo Abe: शिंजो आबे के हत्यारोपित तेत्सुया यामागामी ने बंदूक बनाने के लिए यूट्यूब की मदद ली थी।

टोक्यो, एजेंसियां। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के हत्यारोपित तेत्सुया यामागामी ने बंदूक बनाने के लिए यूट्यूब की मदद ली थी। हत्याकांड की जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यामागामी ने शिंजो आबे की हत्या के लिए जो बंदूक बनाई थी, उससे एक समय में छह गोलियां दागी जा सकती थीं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने जापान टाइम्स के हवाले से बताया है कि पुलिस को उसके घर की तलाशी में ऐसे कई और बंदूकें बरामद हुई थीं। उधर, यूनिफिकेशन चर्च के प्रमुख ने बताया कि यामागामी की मां संगठन की सदस्य है।

बेरोजगार था हत्‍याआरोपित

पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी (67) की हत्या के बाद जापान में व्याप्त गम व गुस्से के बीच पुलिस ने वारदात की जांच के लिए 90 सदस्यीय टास्क फोर्स गठित करने का एलान किया है। जांच में पता चला है कि हत्‍या आरोपित फिलहाल बेरोजगार था, लेकिन उसने वर्ष 2002-05 तक सेल्फ डिफेंस फोर्स में सेवा दी थी। इसी साल अप्रैल में उसने खुद को थका हुआ बताकर एक निर्माण कंपनी की नौकरी छोड़ दी थी।

एक धार्मिक समूह के नेता की हत्या करना चाहता था आरोपित

हत्यारोपित तेत्सुया यामागामी (41) ने पुलिस को बताया कि उसने शुरुआत में एक धार्मिक समूह के नेता की हत्या की साजिश रची थी। उसे एक संगठन विशेष से ईर्ष्या थी और उसे विश्वास था कि शिंजो आबे भी उससे जुड़े हैं। यामागामी ने बताया कि उसकी मां भी उस संगठन से जुड़ी थी। उसे लगता था कि उसकी मां के दिवालिया होने के पीछे जिन लोगों का हाथ था, उनको एबी का समर्थन हासिल था। उसकी मां के दिवालिया होने के कारण उसके परिवार में कई समस्याएं पैदा हुईं।

ब्लिंकन ने किशिदा से की मुलाकात, जताई संवेदना

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को टोक्यो में पीएम किशिदा से मुलाकात की और पूर्व पीएम एबी की मौत पर दुख जताया। उन्होंने कहा, 'हम यहां इसलिए हैं, क्योंकि अमेरिका व जापान साझेदार से कहीं ज्यादा.. दोस्त हैं।' एबी की शुक्रवार को नारा में एक रेलवे स्टेशन के करीब चुनावी जनसभा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि गोली लगने से एबी के दोनों कालर बोन के नीचे स्थित धमनियां क्षतिग्रस्त हो गई थीं, जिसके कारण काफी खून बहा।