Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-US Ties: दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू इस दिन आएंगे नई दिल्ली, भारत-अमेरिका सम्मेलन में करेंगे शिरकत

दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू (Donald Lu) 26 से 31 जनवरी तक भारत और मालदीव की यात्रा पर रहेंगे।भारत में रहते हुए डोनाल्ड लू नई दिल्ली में आयोजित होने वाले भारत-अमेरिका सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी का नेतृत्व करेंगे।अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी के अवसरों पर चर्चा करने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों और निजी क्षेत्र शिक्षा जगत के साथ बातचीत करेगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 26 Jan 2024 11:32 PM (IST)
Hero Image
दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू इस दिन आएंगे नई दिल्ली। फोटोः एएनआई।

एएनआई, वाशिंगटन। दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू (Donald Lu) 26 से 31 जनवरी तक भारत और मालदीव की यात्रा पर रहेंगे। भारत में रहते हुए डोनाल्ड लू नई दिल्ली में आयोजित होने वाले भारत-अमेरिका सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी का नेतृत्व करेंगे। इस दौरान उनके साथ ऊर्जा संसाधन राज्य के सहायक सचिव जेफ्री आर पायट भी उनके साथ रहेंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने अमेरिकी विदेश मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी है।

कई अधिकारियों के साथ भी होगी वार्ता

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने एक आधिकारिक बयान में बताया कि प्रतिनिधिमंडल अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी के अवसरों पर चर्चा करने और बढ़ाने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों और निजी क्षेत्र, शिक्षा जगत के साथ बातचीत करेगा।

मालदीव जाएगा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक सचिव डोनाल्ड लू और उनके साथ मौजूद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भारत में अपनी यात्रा को समाप्त कर मालदीव जाएगा, जहां वह अमेरिकी-मालदीव सहयोग को बढ़ाने और माले में एक स्थायी अमेरिकी दूतावास स्थान की स्थापना को आगे बढ़ाने के लिए मालदीव के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। प्रतिनिधिमंडल नागरिक समाज के सदस्यों और उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेगा।

यह भी पढ़ेंः  Republic Day 2024: दिल्ली की इस जगह पर हुई थी पहले गणतंत्र दिवस की परेड, बेहद रोचक है इतिहास

यह भी पढ़ेंः Republic Day 2024: दुनियाभर में रही भारतीय गणतंत्र दिवस की धूम, पारंपरिक परिधान पहने प्रवासी भारतीयों ने फहराया तिरंगा