Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध का अमेरिकी सैनिकों पर असर, इराक और सीरिया में निशाना बनाकर हो रहे हमले

इजरायल और हमास के बीच जब से युद्ध शुरू हुआ है तभी से इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों पर हमलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इन हमलों के बीच अमेरिका ईरान समर्थित समूहों की गतिविधि के लिए सतर्क हो गया है। नवीनतम घटनाक्रम में बुधवार को सीरिया में अमेरिकी सेना पर एक ड्रोन से हमला हुआ जिसमें सैनिकों को मामूली चोटें आईं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सैनिकों पर इराक और सीरिया में हमला।

रायटर, वाशिंगटन। इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष का असर इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों पर भी देखने को मिल रहा है। इजरायल और हमास के बीच जब से युद्ध शुरू हुआ है तभी से इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों पर हमलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि इन हमलों के बीच अमेरिका ईरान समर्थित समूहों की गतिविधि के लिए सतर्क हो गया है।

सीरिया और इराक में अमेरिका सैनिकों पर हमला

मालूम हो कि सात अक्टूबर को इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुआ था तभी से लेकर अमेरिकी सेना पर लगातार हमला हो रहा है। वहीं, नवीनतम घटनाक्रम में बुधवार को सीरिया में अमेरिकी सेना पर एक ड्रोन से हमला हुआ, जिसमें सैनिकों को मामूली चोटें आईं। इधर इस सप्ताह की शुरुआत में ही इराक में अमेरिकी बलों को ड्रोन से निशाना बनाया गया, जिसको सैनिकों ने विफल कर दिया।

अमेरिका करेगा जवाबी कार्रवाई

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि अमेरिकी सैनिकों पर हो रहे हमले की मैं प्रतिक्रिया का भविष्यवाणी नहीं कर रहा। हालांकि, मैं कहूंगा कि हम किसी भी खतरे के खिलाफ अमेरिकी और गठबंधन बलों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रतिक्रिया समय पर आएगी।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच नहीं थम रही खूनी जंग, इजरायली हमले में 3785 फलस्तीनी नागरिकों की मौत

इजरायली हमले में मारे गए 3,785 फलस्तीनी

मालूम हो कि गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हमलों में कम से कम 3,785 फलस्तीनी मारे गए हैं और 12,493 घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल हमास युद्ध को लेकर उन्होंने कहा कि अमेरिकी सैनिकों पर हो रहे हमलों का इस युद्ध से सीधा संबंध नहीं है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में 16 फलस्तीनी पत्रकारों की मौत, दर्जनों घायल