Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: शुभ घड़ी आने में बचे केवल 2 दिन, अमेरिका के मंदिरों में दिखेगा प्राण-प्रतिष्ठा का जश्न

संयुक्त राज्य भर में स्थित सैकड़ों मंदिर अगले सप्ताह अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं। हजारों भारतीय अमेरिकियों के इस सप्ताह से शुरू होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने की संभावना है। बता दें ह्यूस्टन में सीता राम फाउंडेशन ने अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा उत्सव का आयोजन किया है। उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sat, 20 Jan 2024 12:45 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के मंदिरों में दिखेगा प्राण-प्रतिष्ठा का जश्न (Image: ANI)

पीटीआई, वाशिंगटन। आज से दो दिन बाद अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का जश्न बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा। देश ही नहीं विदेशों में भी इसका उत्साह देखने को मिल रहा है। प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर में संयुक्त राज्य भर में स्थित सैकड़ों मंदिर में हजारों भारतीय अमेरिकियों के शामिल होने की संभावना है।

अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कल्याण विश्वनाथन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा '550 वर्षों के बाद राम लला मंदिर में होने वाली प्रतिष्ठा शहर और दुनिया भर के लगभग एक अरब हिंदुओं के लिए अपार खुशी लेकर आ रही है।'

500 वर्षों का इंतजार खत्म

अयोध्या मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। टेक्सास में श्री सीता राम फाउंडेशन के कपिल शर्मा ने कहा, '500 वर्षों के इंतजार के बाद, अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण, दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है।'

बता दें कि ह्यूस्टन में सीता राम फाउंडेशन ने अपने मंदिर में श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा उत्सव का आयोजन किया है। उत्सव की शुरुआत सुंदरकांड से होगी। इससके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद (भोजन) वितरण के साथ होगा।

वाशिंगटन डीसी में कार्यक्रम आयोजित

कपिल शर्मा ने आगे कहा कि अयोध्या धाम से प्रसाद और रज (पवित्र धूल) वितरित करना भी हमारे लिए सम्मान की बात है, जिसे विशेष रूप से हमारे कार्यक्रम के लिए लाया जा रहा है। मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर शनिवार को वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर में राम मंदिर उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। इसमें खास बात यह है कि कुछ पाकिस्तानी अमेरिकी भी ग्रेटर वाशिंगटन डीसी क्षेत्र में उत्सव में शामिल हो रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रव्यापी उत्सवों का नेतृत्व करने वाले संगठन, विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका के अमिताभ मित्तल ने कहा, 'भगवान श्री राम के लाखों अनुयायियों का सपना सच होने वाला है। अमेरिका में लगभग 1,000 मंदिर हैं और उनमें से लगभग सभी इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए इस सप्ताहांत से उत्सव मना रहे हैं।

कार रैलियां की जाएंगी आयोजित

वीएचपीए के वाशिंगटन डीसी चैप्टर ने मैरीलैंड उपनगर के एक हाई स्कूल में शानदार सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ-साथ एक कार रैली, लव ढोल ताशे, श्री राम पूजा का आयोजन किया है। 20 से अधिक शहरों में कार रैलियां आयोजित की जा रही हैं, जिनमें से सबसे बड़ी रैली कैलिफोर्निया के बे एरिया में है, जहां 600 से अधिक कारों के भाग लेने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: बेगुनाह बच्चे और महिलाएं बन रहे युद्ध का शिकार, हर घंटे में जा रही 2 माताओं की जान; UN की डरा देने वाली रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Missile strikes in Yemen: हाउती विद्रोहियों पर अमेरिका का बड़ा हमला, 3 एंटी-शिप मिसाइलों को किया नष्ट