Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baltimore Bridge: बाल्टीमोर में मलबे के बीच फंसे चालक दल के भारतीय सदस्य, निकालने में लग सकता समय

अमेरिका के बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की पुल से टकराने वाले मालवाहक जहाज डाली के चालक दल के भारतीय सदस्य अभी भी मलबे में फंसे हैं। चालक दल के सदस्यों को वहां से निकलने में उन्हें कई सप्ताह का समय लग सकता है। शनिवार को टूटे पुल के उत्तरी हिस्से पर मलबा हटाने का काम शुरू हो गया लेकिन जहाजों के लिए रास्ता खोलने में अभी समय लग सकता है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 31 Mar 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बाल्टीमोर में मलबे के बीच फंसे चालक दल के भारतीय सदस्य। (फाइल फोटो)

एपी, बाल्टीमोर। अमेरिका के बाल्टीमोर में 'फ्रांसिस स्कॉट की' पुल से टकराने वाले मालवाहक जहाज 'डाली' के चालक दल के भारतीय सदस्य अभी भी मलबे में फंसे हैं। चालक दल के सदस्यों को वहां से निकलने में उन्हें कई सप्ताह का समय लग सकता है। हालांकि शनिवार को टूटे पुल के उत्तरी हिस्से पर मलबा हटाने का काम शुरू हो गया लेकिन जहाजों के लिए रास्ता खोलने में अभी समय लगने की संभावना जताई गई है।

बता दें कि गत मंगलवार को मालवाहक जहाज 'पावर फेल' होने के कारण पटाप्सको नदी पर बने पुल के स्तंभ से टकरा गया था। टक्कर के बाद पुल टूट गया था और छह लोगों की मौत हो गई थी। मलबे के कारण अब तक चार मजदूरों के शव बरामद नहीं हो सके हैं। इस मालवाहक जहाज के 21 सदस्यीय चालक दल में से 20 भारतीय और एक श्रीलंकाई है। हादसे के बाद से चालक दल के सदस्य नदी में गिरे मलबे के कारण मौके पर फंसे हुए हैं।

चालक दल के पास भोजन-पानी की पर्याप्त आपूर्ति

जहाज का प्रबंधन करने वाली कंपनी सिनर्जी ग्रुप की सहायता करने वाली परामर्श फर्म के अधिकारी क्रिस जेम्स ने कहा कि चालक दल के सदस्यों के पास भोजन और पानी की पर्याप्त आपूर्ति है। इसके साथ ही जेनरेटर के लिए भी उनके पास ईंधन है। उन्होंने कहा कि एक बार राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) और तटरक्षक बल एक बार अपनी जांच पूरी कर लें।

मलबा हटाने का काम शुरू

इसके बाद हम जहाज के चालक दल को बदलेंगे और फंसे सदस्यों को घर भेजेंगे। इसके साथ ही मलबे में फंसे जहाज के चालक दल के सदस्यों को बाल्टीमोर बंदरगाह से भी मदद मिल रही है। चालक दल के दो सदस्यों को जानने वाले मेसिक ने बताया कि जहाज पर इंटरनेट सुविधा नहीं होने के कारण उन्होंने दो वाइ-फाइ हॉटस्पाट भेजे थे। इंजीनियरों ने काटा टूटे पुल का एक हिस्सामैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने बताया कि कर्मचारियों ने शनिवार को टूटे पुल के उत्तरी हिस्से से मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया।

पुल के मुड़े स्टील को काटने और उठाने का काम जारी

इंजीनियरों की टीम ने शनिवार को पुल के मुड़े स्टील के बड़े हिस्से को काटने और उठाने का काम किया। पुल के स्टील के कई हिस्से काफी भारी होने के कारण मलबा हटाने वाले दल में शामिल लोग काफी सतर्कता बरत रहे हैं। मलबा हटने के बाद ही गोताखोरों द्वारा मृत चार मजदूरों के शवों की खोज की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्र पर रूस का फिर हमला, देश की 80 प्रतिशत उत्पादन क्षमता ठप