Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US-Mexico सीमा पर प्रवासियों को रोकने पर टेक्सास के गवर्नर पर गिरी गाज, बाइडन प्रशासन ने मुकदमा किया दर्ज

बाइडन प्रशासन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर प्रवासियों को रोकने के लिए रियो ग्रांडे नदी में टेक्सास द्वारा लगाए गए फ्लोटिंग बैरियर को लेकर टेक्सास के गवर्नर पर मुकदमा दायर किया है। इस रोक की घोषणा टेक्सास के रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने जून में की थी। संघीय अधिकारियों का कहना है कि नदी में बैरियर संघीय कानून का उल्लंघन करती हैं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Tue, 25 Jul 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
US-Mexico सीमा पर प्रवासियों को रोकने के लिए टेक्सास के गवर्नर पर मुकदमा दर्ज।

ऑस्टिन, एपी। बाइडन प्रशासन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर प्रवासियों को रोकने के लिए रियो ग्रांडे नदी में टेक्सास द्वारा लगाए गए फ्लोटिंग बैरियर को लेकर टेक्सास के गर्वनर पर मुकदमा दायर किया है। इस रोक की घोषणा टेक्सास के रिपब्लिकन गवर्नर ग्रेग एबॉट ने जून में की थी।

संघीय कानून का हुआ उल्लंघन

संघीय अधिकारियों का कहना है कि नदी में बैरियर संघीय कानून का उल्लंघन करती हैं। साथ ही इससे मानवीय चिंताएं भी सामने आई है। गवर्नर ने कहा कि वह इससे अदालत में निपटेंगे। बता दें कि इस रोक की घोषणा जून में की गई थी।

संघीय अधिकारियों के बयान पर राज्य के अधिकारियों ने तर्क दिया है कि इससे सीमा को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। अप्रवासी अधिवक्ताओं ने कहा है कि यह अप्रवासियों के लिए अप्रभावी और संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है।

बाइडन प्रशासन ने पहले दी थी चेतावनी

ऑस्टिन में एक संघीय अदालत में न्याय विभाग ने तर्क दिया कि राज्य के अधिकारियों को जगह-जगह बैरियर लगाने से पहले संघीय अनुमति लेने की आवश्यकता थी। संघीय अधिकारियों ने तर्क दिया कि ऐसा न करके टेक्सास ने जलमार्गों को नियंत्रित करने वाले संघीय कानूनों का उल्लंघन किया है।

एसोसिएट अटॉर्नी जनरल वनिता गुप्ता ने कहा कि हमारा आरोप है कि टेक्सास ने आवश्यक संघीय अनुमति लिए बिना रियो ग्रांडे में बैरियर लगाकर संघीय कानून का उल्लंघन किया है।

इससे पहले बाइडन प्रशासन ने टेक्सास के अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि वे नदी से बैरियर को हटाकर कानूनी लड़ाई से बच सकते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।