Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US vs China: बाइडन प्रशासन पर ड्रैगन पर बड़ा प्रहार, वाहनों में चीनी सॉफ्टवेयर पर लगाएगा रोक

बाइडन प्रशासन ने सोमवार को देश में इंटरनेट से जुड़ी कारों में चीन-विकसित साफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक व्यापक पहल की घोषणा की। अमेरिका में चीनी उत्पादों पर अंकुश लगाने की दिशा में बाइडन प्रशासन का यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है। बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय है राजनीति का नहीं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
बाइडन प्रशासन वाहनों में चीनी साफ्टवेयर पर लगाएगा रोक

जागरण डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका अपने यहां वाहनों में चीनी साफ्टवेयर पर रोक लगाने की तैयारी में है। बाइडन प्रशासन ने सोमवार को देश में इंटरनेट से जुड़ी कारों में चीन-विकसित साफ्टवेयर पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक व्यापक पहल की घोषणा की। प्रशासन ने अपने इस कदम के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला है।

साथ ही यह कहा कि इसका उद्देश्य चीनी खुफिया एजेंसियों को अमेरिकी नागरिकों की निगरानी या वाहनों के इलेक्ट्रानिक्स का उपयोग कर अमेरिकी इलेक्ट्रिक ग्रिड या अन्य महत्वपूर्ण ढांचों तक पहुंच को रोकना है।

अमेरिका में चीनी उत्पादों पर अंकुश लगाने की दिशा में बाइडन प्रशासन का यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है। बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय है, राजनीति का नहीं। वाणिज्य विभाग ने इस संबंध में प्रतिबंध लगाने का एक प्रस्ताव दिया है।

चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 प्रतिशत टैरिफ की घोषणा

इस बात की पूरी संभावना है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले यह स्थायी रूप से कानून बन जाएगा। बाइडन अगले वर्ष 20 जनवरी तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। इसी वर्ष राष्ट्रपति बाइडन ने चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 प्रतिशत टैरिफ की घोषणा की थी।