Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Biden Jinping Meet: बाइडन और शी चिनफिंग की अगले हफ्ते कैलिफोर्निया में मुलाकात, खराब संबंधों को लेकर हो सकती है बातचीत

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बुधवार को कैलिफोर्निया में मिलेंगे। इस दौरान ताइवान व्यापार और खराब संबंधों के प्रबंधन को लेकर बातचीत होने की संभावना है। यह एक साल के दौरान दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच पहली बातचीत होगी। इस दौरान ताइवान व्यापार और खराब संबंधों के प्रबंधन को लेकर बातचीत होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 10 Nov 2023 10:57 PM (IST)
Hero Image
बाइडन और शी चिनफिंग अगले हफ्ते कैलिफोर्निया में मिलेंगे (फाइल फोटो)

एपी, वॉशिंगटन। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग बुधवार को कैलिफोर्निया में मिलेंगे। इस दौरान ताइवान, व्यापार और खराब संबंधों के प्रबंधन को लेकर बातचीत होने की संभावना है। यह एक साल के दौरान दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच पहली बातचीत होगी।

एक अधिकारी ने कहा कि दोनों नेता सैन फ्रांसिस्को की खाड़ी वाले क्षेत्र में मिलेंगे, लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी उम्मीद नहीं है कि बैठक में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं होंगी। यह भी माना जा रहा है कि दोनों के बीच के मतभेद पूरी तरह हल नहीं होंगे।

हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडन दोनों देशों के बीच की प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने, संघर्ष के नकारात्मक जोखिम को रोकने और बातचीत के तंत्रों को खुले रखने पर विशेष बल देंगे।

ये भी पढ़ें: World Population: अमेरिका का अनुमान, आठ अरब के पार पहुंची विश्व की जनसंख्या, मामूली वृद्धि के साथ बढ़ोतरी जारी