Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Biden Jinping Meet: तनाव के बीच बाइडन-चिनफिंग की मुलाकात, अवैध फेंटेनाइल पर रोक और फिर से सैन्य वार्ता पर बनी सहमती

अमेरिका और चीन के अधिकारियों को बाइडन और चिनफिंग की मुलाकातों से बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं हैं क्योंकि दोनों नेता ताइवान दक्षिण चीन सागरइजरायल-हमास युद्ध रूस-यूक्रेन संघर्ष उत्तर कोरिया और मानवाधिकारों पर चर्चा करने वाले हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जिनको लेकर दोनों ही देशों के बीच व्यापक मतभेद देखने को मिले हैं। बाइडन और चिनफिंग मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
रिश्तों में तनावों के बीच बाइडन-चिनफिंग की भेंट।

रॉयटर, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग बुधवार को एक-दूसरे से आमने-सामने मुलाकात की। इस दौरान दोनों ही देश अपने बिगड़ते रिश्ते को स्थिर करने और अवैध फेंटेनाइल से निपटने को लेकर सहमत हुए। इसके साथ ही दोनों देशों के नेताओं ने अपने सैन्य संचार को फिर से स्थापित करने पर भी हामी भरी। हालांकि, आर्थिक प्रतिस्पर्धा और वैश्विक सुरक्षा के खतरों पर दोनों के बीच अभी भी गहरे मतभेद हैं। 

एक साथ बिताए चार घंटे

इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने एक साथ चार घंटे बिताए। इस बीच दोनों नेता मीटिंग, दोपहर का भोजन और बगीचे में टहलते हुए नजर आए। बाइडेन से बातचीत के दौरान शी ने कहा, "दोनों देशों की सफलता के लिए दुनिया काफी बड़ी है।" वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने शी चिनफिंग से कहा, 'मुझे लगता है कि यह सबसे जरूरी है कि हम एक-दूसरे को स्पष्ट रूप से समझें, बिना किसी गलतफहमी के। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रतिस्पर्धा संघर्ष में न बदल जाए।”

दोनों देशों के बीच रहें है काफी मतभेद

बता दें कि दोनों देशों के बीच व्यापक मतभेद रहे हैं। बाइडन और चिनफिंग मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे थे, यहां बुधवार को एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन से इतर दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों की मुलाकात हुई।

यह भी पढ़ें: Air Pollution: डायबिटीज का जोखिम बढ़ा सकता है प्रदूषण, जानें किन तरीकों से किया जा सकता है बचाव