Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइडन ने गर्भपात के अधिकारों को बनाया मुद्दा, मिड्टर्म चुनावों में डेमोक्रेट को मजबूत स्थिति देने की कवायद

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा है कि यदि उनकी डेमोक्रेट पार्टी मिड्टर्म चुनावों में जीत हासिल करती है। तो वो देश भर में गर्भपात के अधिकारों को सुनिश्चित करने वाले कानून को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएंगे।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Wed, 19 Oct 2022 05:40 AM (IST)
Hero Image
बाइडन ने गर्भपात के अधिकारों को बनाया मुद्दा

वाशिंगटन, एएफपी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा है कि यदि उनकी डेमोक्रेट पार्टी मिड्टर्म चुनावों में जीत हासिल करती है। तो वो देश भर में गर्भपात के अधिकारों को सुनिश्चित करने वाले कानून को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएंगे। बाइडन का यह हालिया बयान बीते दिनों अमेरिका में गर्भपात को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों के फैसले के विपरीत माना जा रहा है।

यह भी पढ़े: भारत-पाक के बीच जल विवाद में मध्यस्थता के लिए आगे आया विश्व बैंक, जलविद्युत संयंत्रों को लेकर उठाए गए सवाल

मुश्किलों में है डेमोक्रेट्स

अमेरिका में होने वाले मिड्टर्म चुनावों में डेमोक्रेट्स को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि देश में मुद्रास्फीति, राष्ट्रपति बाइडन की घटती लोकप्रिय और हाल के दिनों में स्कूलों में हुए हमले सरीखे कई मुद्दे शामिल हैं। हालांकि गर्भपात के अधिकारों के लेकर बाइडन माहौल को पार्टी के लिए अनुकूल बनाने की सोच रखते हैं। क्योंकि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने के बाद पूरे देश में गुस्से की लहर थी। सभी मौलिक अधिकारों के हनन की बात कर रहे थे।

गर्भपात प्रतिबंध पर लगाएंगे रोक

बाइडन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर अबतक रिपब्लिकन द्वारा 16 राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जहां 26.5 मिलियन महिलाएं हैं। उन्होंने चुनाव को अगले साल नई कांग्रेस में एक महत्वपूर्ण लड़ाई के लिए मंच तैयार करने के रूप में बताया है। बाइडन ने कहा कि यदि चुनावों में रिपब्लिकन की जीत होती है तो उनके डेस्क पर राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध को पारित करने का कोई भी प्रयास रोक दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि चुनावों में डेमोक्रेट की जीत होती है। तो वो प्राथमिकता के साथ एक राष्ट्रीय गर्भपात अधिकार कानून लागू करेंगे, जो सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को प्रभावी ढंग से उलट देगा।

यह भी पढ़े: अमेरिकी अदालत ने सिख पुलिस अफसर के हत्यारे को ठहराया दोषी, साल 2019 में हुई थी हत्या