Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: राष्ट्रपति बाइडन का ऐतिहासिक फैसला, नौसेना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनेंगी एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए नौसेना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी को नामांकित किया है। उनके इस फैसले से पेंटागन के अधिकारी भी हैरान रह गए क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि नामांकन एडमिरल सैमुअल पापारो को मिलेगा जो प्रशांत क्षेत्र में नौसेना का नेतृत्व करते हैं और जिनके पास चीन से बढ़ती चुनौती से निपटने का अनुभव भी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 22 Jul 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
बाइडन ने एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी को अमेरिकी नौसेना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में नामित किया

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए शुक्रवार को एडमिरल लिसा फ्रैंचेटी (Admiral Lisa Franchetti) को नौसेना का नेतृत्व करने के लिए नामित किया। उनका यह कदम अमेरिकी सेना में लैंगिक बाधा को तोड़ देगा, जिससे वह सेवा की कमान संभालने वाली और संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ की सदस्य बनने वाली पहली महिला बन जाएंगी।

बाइडन के फैसले से पेंटागन के अधिकारी भी हुए हैरान

बाइडन का ये फैसला हैरान करने वाला है। पेंटागन के अधिकारियों को व्यापक रूप से उम्मीद थी कि नामांकन एडमिरल सैमुअल पापारो (Admiral Samuel Paparo) को मिलेगा, जो प्रशांत क्षेत्र में नौसेना का नेतृत्व करते हैं और जिनके पास चीन से बढ़ती चुनौती से निपटने का अनुभव है। फिर भी, फ्रैंचेटी, जो वर्तमान में नौसेना के संचालन की उप प्रमुख हैं, उन उम्मीदवारों में से थी, जिनके बारे में माना जाता है कि वे इस पद के लिए दौड़ में थे।

बाइडन ने फ्रैंचेटी के 38 वर्षों के अनुभव का किया जिक्र

अधिकारियों ने बताया कि फ्रैंचेटी का व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है। उनके पास अमेरिकी नौसेना बल कोरिया के कमांडर सहित व्यापक अनुभव है। एक बयान में, बाइडन ने फ्रैंचेटी के 38 वर्षों के अनुभव का जिक्र किया। उन्होंने कहा,

अपने पूरे करियर में एडमिरल फ्रैंचेटी ने परिचालन और नीति दोनों क्षेत्रों में व्यापक विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। वह अमेरिकी नौसेना में चार सितारा एडमिरल का पद हासिल करने वाली दूसरी महिला थीं।

अमेरिकी तट रक्षक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बनीं लिंडा फगन

पिछले साल, बाइडन ने अमेरिकी तट रक्षक का नेतृत्व करने के लिए एडमिरल लिंडा फगन (Admiral Linda Fagan) को चुना, जिससे वह इसकी पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर बनीं, लेकिन तट रक्षक औपचारिक रूप से रक्षा विभाग का हिस्सा नहीं है। इसके बजाय होमलैंड सुरक्षा विभाग के अंतर्गत आता है।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ में शामिल होने वाली पहली महिला बनेंगी फ्रैंचेटी

फ्रैंचेटी रक्षा विभाग के भीतर सैन्य सेवा का नेतृत्व करने वाली और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ में शामिल होने वाली पहली महिला बन जाएंगी, जो आठ शीर्ष वर्दीधारी सेवा सदस्यों का एक समूह है, जो राष्ट्रपति को सैन्य मुद्दों पर सलाह देते हैं।

पापारो को भी किया गया पदोन्नत

  • बाइडन ने पापारो को भी पदोन्नत किया और उन्हें प्रशांत क्षेत्र में सभी अमेरिकी सैन्य बलों का कमांडर बनने के लिए नामांकित किया।
  • उन्होंने अमेरिकी प्रशांत बेड़े के कमांडर के रूप में पापारो की जगह लेने के लिए वाइस एडमिरल स्टीफन 'वेब' कोहलर को चुना।
  • बाइडन की घोषणा सीनेटर टॉमी ट्यूबरविले द्वारा कांग्रेस में सभी अमेरिकी सैन्य नामांकनों पर रोक के दौरान आई है, जो रक्षा विभाग की एक नीति का विरोध कर रहे हैं, जो गर्भपात कराने के लिए यात्रा करने वाले सेवा सदस्यों की लागत की प्रतिपूर्ति करती है।
  • वरिष्ठ सैन्य नामांकन को सीनेट द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। हालांकि समीक्षा आमतौर पर नियमित होती है, एक भी सीनेटर नामांकन पर रोक लगाकर प्रक्रिया को रोक सकता है जो उन्हें एक समय में एक पर विचार करने के लिए मजबूर करता है, जिसमें प्रत्येक में कई घंटे लगते हैं।
  • अधिकारियों का कहना है कि ट्यूबरविले के अवरोध का सशस्त्र बलों पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है। इससे सैनिकों और उनके परिवारों पर असर पड़ सकता है। अंततः अमेरिकी सैन्य प्रतिभा को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

बाइडन ने कहा- ट्यूबरविले जो कर रहे हैं, वह खतरनाक है

बाइडन ने अपने बयान में कहा कि सीनेटर ट्यूबरविले जो कर रहे हैं, वह न केवल गलत है, बल्कि खतरनाक भी है। वह यह सुनिश्चित करने की हमारी क्षमता को जोखिम में डाल रहे हैं कि संयुक्त राज्य सशस्त्र बल दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी लड़ाकू शक्ति बनी रहे। यह बात सीनेट में उनके रिपब्लिकन सहयोगी भी जानते हैं।