Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'वियतनाम यात्रा चीन पर अंकुश लगाने के लिए नहीं, वैश्विक स्थिरता प्रदान करने के बारे में है'- बोले बाइडेन

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा कि हनोई (वियतनाम) की यात्रा करने चीन के खिलाफ शीत युद्ध शुरू करने की कोशिश नहीं थी बल्कि यह बीजिंग के साथ तनाव के समय में पूरे एशिया में अमेरिकी संबंध बनाकर वैश्विक स्थिरता पैदा करने का एक व्यापक प्रयास था। उन्होंने कहा यह यात्रा चीन को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है। यह एक स्थिर आधार देने के बारे में है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
बाइडेन बोले वियतनाम यात्रा चीन पर अंकुश लगाने के लिए नहीं है (फोटो, एक्स)

हनोई, एजेंसी। भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन वियतनाम की यात्रा पर रवाना हो गए। जी20 शिखर सम्मेलन के समापन से पहले ही बाइडन वियतनाम की यात्रा पर निकले। बाइडन सम्मेलन के तीसरे सत्र (वन फ्यूचर) पर चर्चा करने से पहले ही वियतनाम दौरे पर निकल गए।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को कहा कि हनोई (वियतनाम) की यात्रा करने चीन के खिलाफ 'शीत युद्ध' (Cold War) शुरू करने की कोशिश नहीं थी, बल्कि यह बीजिंग के साथ तनाव के समय में पूरे एशिया में अमेरिकी संबंध बनाकर वैश्विक स्थिरता पैदा करने का एक व्यापक प्रयास था।

यह यात्रा चीन को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है- बाइडेन

वियतनाम की राजधानी हनोई में एक प्रेस कांफ्रेंस में बाइडेन ने कहा, "यह यात्रा चीन को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है। यह एक स्थिर आधार देने के बारे में है।" अमेरिकी राष्ट्रपति हनोई ऐसे समय में गए हैं जब वियतनाम अमेरिका के साथ अपनी डिप्लोमेसी रणनीति को बढ़ा रहा है।

वियतनाम कुछ हद तक स्वतंत्रता चाहता है- बाइडेन

दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडेन की वियतनाम यात्रा एशिया में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने को दर्शा रही है। बाइडेन ने इशारा करते हुए कहा है कि वियतनाम कुछ हद तक स्वतंत्रता चाहता है और अमेरिकी कंपनियां चीनी कारखानों से आयात का विकल्प तलाश रही हैं। अमेरिका संभावित सहयोगियों की तलाश कर रहा है और साथ ही चीन के साथ तनाव कम करने की भी कोशिश कर रहा है।

हम शीत युद्ध के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं- राष्ट्रपति

जो बाइडेन ने कहा, "मुझे लगता है कि हम शीत युद्ध के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं।" यह उसके बारे में नहीं है। यह दुनिया के सभी हिस्सों में आर्थिक विकास और स्थिरता पैदा करने के बारे में है और हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, "हमारे पास स्थिरता बनाए रखने के लिए दुनिया भर में गठबंधनों को मजबूत करने का अवसर है। यह यात्रा इसी बारे में है।"

9/11 हमले की बरसी में शामिल होंगे बाइडेन

बाइडेन ने कहा, पिछले पांच दिनों में उन्होंने दुनिया भर की यात्रा की, वाशिंगटन से नई दिल्ली और अब हनोई तक। उन्होंने दूसरे देशों से सहयोग बढ़ाने के लिए अपनी सरकार के प्रयासों को प्रदर्शित किया। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन 9/11 हमले की बरसी में शामिल होने के लिए सोमवार को अमेरिका के अलास्का में ठहरेंगे।

एक सवाल के जवाब में, बिडेन ने मीडिया से कहा कि उन्होंने भारत में चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की थी। बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पिछले साल इंडोनेशिया में जी20 में हुई बातचीत के बाद से अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।