Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गठबंधन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय चर्चा

नेताओं ने इस बात पर भी जोर दिया कि वे आक्रामकता के सभी कृत्यों विशेषकर रूस और हमास के कृत्यों के खिलाफ एकजुट हैं। उनका प्रमुख मतभेद इस बात पर दिखाई दिया कि चीन से कैसे निपटा जाए। व्हाइट हाउस रोज गार्डन में अल्बानीज के साथ बोलते हुए बाइडन ने दक्षिण चीन सागर में संभावित संघर्ष पर कड़ा रुख अपनाया।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 06:49 AM (IST)
Hero Image
व्हाइट हाउस में अल्बानीज के साथ बोलते हुए बाइडन ने दक्षिण चीन सागर में संभावित संघर्ष पर कड़ा रुख अपनाया।

एएनआई, वाशिंगटन। राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को एक बैठक के दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और प्रौद्योगिकी पर चर्चा की। बैठक के बाद बाइडन ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए कड़ी मेहनत, ऐतिहासिक काम करने के लिए तैयार हैं।"

हमास नागरिकों के पीछे छिपा हुआ था

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि आतंकवादी समूह हमास फलिस्तीनी नागरिकों के पीछे छिपा हुआ था। उन्होंने जोर देकर कहा कि वे घृणित और कायर हैं। गुरुवार को ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल पर हमास के हमले की निंदा की और अपने सहयोगी के साथ एकजुटता की पुष्टि की।

बाइडन ने कहा कि इजरायल के पास अपने लोगों के नरसंहार का जवाब देने का अधिकार और जिम्मेदारी है।राष्ट्रपति ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इजरायल के पास इन आतंकवादियों के खिलाफ अपनी रक्षा के लिए जो कुछ भी आवश्यक है वह हो... हमें यह भी याद रखना होगा कि हमास गाजा पट्टी या कहीं और फलिस्तीनी लोगों के विशाल बहुमत का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हमास फिलिस्तीनी नागरिकों के पीछे छिपा हुआ है और यह घृणित है और आश्चर्य की बात नहीं, कायरतापूर्ण भी है।"

नेताओं ने इस बात पर भी जोर दिया कि वे आक्रामकता के सभी कृत्यों, विशेषकर रूस और हमास के कृत्यों के खिलाफ एकजुट हैं। उनका प्रमुख मतभेद इस बात पर दिखाई दिया कि चीन से कैसे निपटा जाए। व्हाइट हाउस रोज गार्डन में अल्बानीज के साथ बोलते हुए बाइडन ने दक्षिण चीन सागर में संभावित संघर्ष पर कड़ा रुख अपनाया। चीनी जहाजों ने फिलीपींस के क्षेत्र में जहाजों को रोक दिया है और उन्हें टक्कर मार दी है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: रूस-चीन ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रस्ताव पर किया वीटो, इजरायल-गाजा युद्ध पर नहीं बनी सहमति

— ANI (@ANI) October 25, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह "बहुत स्पष्ट" होना चाहते हैं कि फिलीपींस के लिए अमेरिकी रक्षा प्रतिबद्धता दृढ़ है। अल्बानीज अधिक संयमित थे, उन्होंने कहा कि अपने पड़ोसी के प्रति उनका दृष्टिकोण जहां हम कर सकते हैं वहां सहयोग करना, जहां असहमत होना चाहिए वहां असहमत होना, लेकिन अपने राष्ट्रीय हित में संलग्न रहना था। फिर भी, वे इस बात पर सहमत हुए कि भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित करना एक उच्च प्राथमिकता है।

इस दौरान नेताओं ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद "इजरायल के साथ खड़े होने" के तरीके खोजने पर मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई। बाइडन इजरायल और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र सहित कई राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए कांग्रेस से $100 बिलियन (£83 बिलियन) की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Donald Trump को लगा एक और झटका, कोर्ट ने इस मामले में लगाया 10 हजार डॉलर का जुर्माना

अल्बानीज ने अपनी साझेदारी में एक नया स्तर जोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलियाई नेताओं के साथ मिलकर काम करने के लिए बाइडन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि 16 महीने पहले प्रधानमंत्री बनने के बाद से बाइडन के साथ यह उनकी नौवीं मुलाकात थी। उन्होंने यह भी कहा कि ऑकस - यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया के बीच त्रिपक्षीय सुरक्षा समझौता - "हमारे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा" सुनिश्चित करेगा।