Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महिला इंटर्न से फ्लर्ट करने के आदी थे बिल गेट्स, अकेले मिलने पर लगा था बैन; किताब में किए गए कई खुलासे

Bill Gates माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को लेकर एक नई किताब 13 अगस्त को लांच होने जा रही है जिसका शीर्षक है बिल गेट्स एंड हिज क्वेस्ट टू शेप अवर वर्ल्ड। लांच से पहले ही इस किताब ने सनसनी मचा दी है क्योंकि इसमें बिल गेट्स को लेकर कई ऐसे चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं जिसके बारे में सुनकर हर कोई हैरान है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 04 Aug 2024 10:46 PM (IST)
Hero Image
किताब में बिल गेट्स के निजी जीवन को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। (Image- Reuters)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स पर आधारित एक नई किताब में उनके निजी जीवन को लेकर कई ऐसे दावे किए गए हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार लेखिका अनुप्रीता दास की आगामी किताब में दावा किया गया है कि बिल गेट्स के महिला इंटर्न के साथ अकेले रहने पर मनाही थी, क्योंकि वह उनके साथ छेड़छाड़ करने के आदी थे। रिपोर्ट में बताया गया है कि "बिल गेट्स एंड हिज क्वेस्ट टू शेप अवर वर्ल्ड" नामक किताब में बिल गेट्स को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार किताब में कहा गया है कि बिल गेट्स की दुनिया में छवि एक परोपकारी व्यक्ति की है, लेकिन अपने कर्मचारियों और इंटर्न के साथ उन्होंने लगातार फ्लर्ट यानी छेड़छाड़ वाला व्यवहार किया। किताब में दावा किया गया है कि बिल गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन में कुछ इंटर्न के साथ फ्लर्ट किया, जिससे उन्हें अपने करियर की संभावनाओं के बारे में चिंता होने लगी, क्योंकि वह अपने बॉस से प्रताड़ित नहीं होना चाहती थीं।

'संबंध बनाने का नहीं डाला दबाव'

वहीं, किताब में माइक्रोसॉफ्ट के एक पूर्व कार्यकारी के हवाले से बताया गया है कि बिल गेट्स ने महिलाओं को "अपना शिकार" नहीं बनाया यानी कि करियर में मदद के बदले में यौन संबंध बनाने का दबाव नहीं डाला। कर्मचारी ने बताया कि उन्हें ऐसी किसी स्थिति के बारे में नहीं पता, जिसमें किसी को बिल गेट्स के साथ संबंध बनाने के बदले में कुछ मिला हो।

शादी पर भी पड़ा प्रभाव

रिपोर्ट के अुसार किताब में कहा गया है कि इन हरकतों ने बिल गेट्स और मेलिंडा के शादी पर भी गहरा प्रभाव डाला है। मिलिंडा अपने पति के बारे में चिंतित हो गईं थीं, जिसके बाद उन्होंने बिल को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए। मिलिंडा ने उनके सिक्योरिटी डिटेल्स नए सिरे से बनवाए और उनके व्यक्तिगत संपर्क जानकारी तक भी उनकी पहुंच सीमित कर दी थी।

बिल गेट्स के प्रवक्ता ने आरोपों को किया खारिज

इधर, बिल गेट्स के प्रवक्ता ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा कि सेकेंड-हैंड और थर्ड-हैंड अफवाहों और गुमनाम स्रोतों के आधार पर किताब में सनसनीखेज आरोप और सरासर झूठ शामिल हैं, जो हमारे कार्यालय द्वारा कई अवसरों पर लेखक को प्रदान किए गए वास्तविक दस्तावेजी तथ्यों को नजरअंदाज करते हैं। आरोपों का गेट्स और उनके प्रतिनिधियों ने खंडन किया है, जो पुस्तक के दावों को सनसनीखेज और निराधार बताते हैं। बहरहाल यह किताब 13 अगस्त को लांच होगी।