Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन में स्टारलिंक के बारे में अमेरिकी सरकार ने की एलन मस्क के साथ बातचीत, एंटनी ब्लिंकन ने दी जानकारी

Starlink in Ukraine दुनिया के सबसे अमीर आदमी और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल यूक्रेन में युद्ध शुरू होने पर यूक्रेनवासियों को मुफ्त में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराने का एलान किया था।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 19 Feb 2023 08:25 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन में स्टारलिंक इंटरनेट को लेकर अमेरिकी सरकार ने की एलन मस्क के साथ बातचीत

वाशिंगटन, एजेंसी। Starlink in Ukraine: दुनिया के सबसे अमीर आदमी और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल यूक्रेन में युद्ध शुरू होने पर यूक्रेनवासियों को मुफ्त में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराने का एलान किया था।

सैटेलाइट आधारित ये इंटरनेट सिस्टम यूक्रेन की सेना और सरकार के लिए काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि अमेरिका ने भी यूक्रेन में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट के उपयोग के बारे में एलन मस्क से बातचीत की थी।

अमेरिका ने की थी एलन मस्क से बातचीत

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने 18 फरवरी को बताया कि अमेरिकी सरकार ने यूक्रेन में स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट के उपयोग के बारे में एलन मस्क के साथ बातचीत की है। वहीं, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने इस महीने कहा था कि रूस के साथ युद्ध के दौरान क्षेत्र में ड्रोन को नियंत्रित करने के लिए यूक्रेनी सेना को स्टारलिंक सेवा का उपयोग करने से रोकने के लिए कदम उठाए हैं।

Turkiye Earthquake: तुर्किये में फिर लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता

एलन मस्क से क्या हुई थी बात?

एनबीसी न्यूज के 'मीट द प्रेस विद चक टॉड' के साथ एक साक्षात्कार के दौरान ब्लिंकन से पूछा गया कि क्या संयुक्त राज्य अमेरिका ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क से यूक्रेन की सेना द्वारा स्टारलिंक क्षमताओं के उपयोग को प्रतिबंधित नहीं करने के लिए कहा था? इसके जवाब में ब्लिंकन ने कहा, 'मैं यह कहने के अलावा कोई बातचीत साझा नहीं कर सकता कि हमने बातचीत की है।'

स्टारलिंक क्या है?

जानकारी के लिए बता दें कि स्टारलिंक सैटेलाइट नेटवर्क की मदद से इंटरनेट सेवा उपल्ब्ध कराता है। ये उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो दूर के इलाकों में रहते हैं और जिन्हें तेज इंटरनेट की जरूरत है। बता दें कि यूक्रेन को इस समय इस इंटरनेट की काफी ज्यादा जरूरत है।

स्पेसएक्स ने निजी तौर पर स्टारलिंक टर्मिनलों के ट्रकलोड को यूक्रेन में भेज दिया है, जिससे देश की सेना को बातचीत करने की अनुमति मिलती है। मस्क ने कहा है कि रूस ने इस क्षेत्र में स्टारलिंक सिग्नल को जाम करने का प्रयास किया है, हालांकि स्पेसएक्स के सॉफ्टवेयर को काफी सख्त बनाया गया है ताकि कोई भी इसे तोड़ न सके।

Israel Attack Damascus: सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल ने किया मिसाइल अटैक, 15 लोगों की मौत

जासूसी गुब्बारे को लेकर अमेरिका की चीन को सख्त चेतावनी, चीनी राजनयिक से मिलकर ब्लिंकन बोले- ऐसा फिर कभी न हो