Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुनीता विलियम्स के बिना ही वापस लौट रहा स्टारलाइनर, 'फेलियर' के बाद क्या हो पाएगी सेफ लैंडिंग? यहां देखें Live

Boeing Starliner returns to Earth सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचाने वाला स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी पर वापस लौट रहा है। हालांकि यह अंतरिक्ष यात्रियों के बिना खाली ही वापस आ रहा है। काफी दिक्कतों के बाद वापस आ रहे स्पेसक्राफ्ट पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं। जानिए आप भी इसे लाइव कहां देख सकते हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 06 Sep 2024 07:15 PM (IST)
Hero Image
अंतरिक्ष यान सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के बिना ही धरती पर लौटेगा। (Photo- Boing/NASA)

एजेंसी, वाशिंगटन। बोइंग का स्टारलाइनर स्पेस शटल, जो नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर लेकर गया था, वापस धरती पर आने के लिए तैयार है। हालांकि, अंतरिक्ष यान सुनीता और बुच के बिना ही लौटेगा, क्योंकि उन्हें साथ लेकर आने पर खतरा था।

नासा की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट शनिवार रात भारतीय समयानुसार 3.30 बजे आईएसएस से खुलने के बाद उतरना शुरू कर देगा। छह घंटे लंबी यात्रा के बाद वह उसे न्यू मैक्सिको में लैंड कराया जाएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में नासा ने कहा कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने कार्गो की पैकिंग पूरी कर ली है और स्टारलाइनर के हैच को बंद कर दिया है, जिससे यह बिना चालक दल के प्रस्थान के लिए तैयार हो गया है।

ऑटोमैटिक मोड में होगी वापसी

एजेंसी ने कहा बताया की वापसी की यात्रा ऑटोमैटिक यानी स्वायत्त मोड में होगी। गौरतलब है कि भारतीय मूल की नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्मोर बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर जून के पहले हफ्ते में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन, उड़ान के दौरान स्पेसक्राफ्ट में काफी समस्याएं निकलकर आईं, जिसके बाद नासा ने इसे आईएसएस पर ही ग्राउंड रखा।

अंतरिक्ष यान में आई थीं तकनीकी खराबी

जानकारी के मुताबिक स्पेसक्राफ्ट में हीलियम रिसाव समेत अन्य समस्याएं आ रही थीं, इसके बाद इसे डंप किया गया। स्पेसक्राफ्ट में खराबी के बाद बुच और सुनीता पिछले कई माह से स्पेस स्टेशन में फंसें हैं। हालांकि, नासा ने बाद में दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी स्पेसएक्स क्रू 9 अंतरिक्ष यान से कराने का फैसला किया, जोकि फरवरी 2025 में दोनों फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को वापस पृथ्वी पर लेकर आएगा।

यहां देखें LIVE

स्टारलाइनर में तकनीकी खराबियों के कारण इसे बिना अंतरिक्ष यात्रियों को ही पृथ्वी पर लैंड कराने का फैसला लिया गया था। फिलहाल बोइंग स्टारलाइनर की वापसी को लाइव NASA+ पर ट्यून करके देखा जा सकता है। इसके अलावा नासा के ऐप और उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल या नासा की वेबसाइट पर भी प्रसारण देखा जा सकता है।