Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Riot Case: US कैपिटल दंगे मामले में बॉयज नेता टैरियो को हो सकती है 33 साल की सजा, अभियोजकों ने की मांग

अमेरिकी अटॉर्नी जेसन मैकुलॉ और कॉनर मुलरो ने लिखा प्रतिवादियों ने हमारे लोकतंत्र के दिल पर हमला करने के लिए लगभग 200 की सेना को संगठित और निर्देशित किया जो अमेरिकी इतिहास में अद्वितीय अपराध है। उन्होंने कहा कि प्राउड बॉयज नेताओं ने जानबूझकर खुद को इस देश में राजनीतिक हिंसा में सबसे आगे रखा। वहीं इन लोगों को राजनीतिक हिंसा फैलाने की साजिश रचने का भी दोषी पाया गया।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 19 Aug 2023 06:36 AM (IST)
Hero Image
नेता जो बिग्स के लिए 33 साल की सजा की मांग की।

वाशिंगटन, एएनआई। अमेरिकी अभियोजकों ने 6 जनवरी के कैपिटल दंगों के संबंध में प्राउड बॉयज के पूर्व अध्यक्ष हेनरी एनरिक टैरियो और नेता जो बिग्स के लिए 33 साल की सजा की मांग की है। न्याय विभाग ने धुर दक्षिणपंथी चरमपंथी संगठन के अन्य शीर्ष सदस्यों के लिए भी दो से तीन दशक की कैद की मांग की है।

राजनीतिक हिंसा में रहे सबसे आगे

द पोस्ट के अनुसार, सहायक अमेरिकी अटॉर्नी जेसन मैकुलॉ और कॉनर मुलरो ने लिखा, प्रतिवादियों ने हमारे लोकतंत्र के दिल पर हमला करने के लिए लगभग 200 की सेना को संगठित और निर्देशित किया, जो अमेरिकी इतिहास में अद्वितीय अपराध है। उन्होंने कहा कि प्राउड बॉयज नेताओं ने जानबूझकर खुद को इस देश में राजनीतिक हिंसा में सबसे आगे रखा।

द पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार अभियोजकों ने अमेरिकी जिला न्यायाधीश टिमोथी जे केली से दूसरों को रोकने के लिए कड़ी सजा देने का आग्रह किया जो भविष्य में इस तरह की हिंसा करेंगे। विशेष रूप से, यह अनुरोध कैपिटल घेराबंदी में सरकार द्वारा अब तक मांगी गई सबसे लंबी सजा थी, जिसमें बढ़े हुए आतंकवाद के दंड और पुलिस लाइन पर हमले का नेतृत्व करने वाले टैरियो के अनुयायियों की हिंसा को शामिल किया गया था।

इस महीने के अंत में 'प्राउड बॉयज नेता सजा पाने वाले दंगा भड़काने वाले पहले व्यक्ति होंगे क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हमले के संबंध में संघीय रूप से दोषी ठहराया गया था।

अमेरिकी लोकतंत्र पर हमला

द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, उनकी सजा पूर्व राष्ट्रपति के लिए संभावित भविष्य के परिणामों का अग्रदूत हो सकती है, जिसे विशेष वकील जैक स्मिथ ने अमेरिकी लोकतंत्र की सीट पर हमला कहा था, जो ट्रम्प द्वारा झूठ से प्रेरित था।

इससे पहले मई में, टैरियो टैरियो ट्रम्प के राजनीतिक विश्वासपात्र रोजर स्टोन के पूर्व सहयोगी और डिप्टी बिग्स, एथन नॉर्डियन और जाचरी रेहल को कांग्रेस के वैध चुनावी परिणामों के प्रमाणीकरण को रोकने के लिए राजनीतिक हिंसा फैलाने की साजिश रचने का दोषी पाया गया।