Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हिंदू विरासत माह' होगा नवंबर, फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी ने दी मान्यता; सनातन धर्म को बताया महत्वपूर्ण

फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी ने नवंबर महीने को हिंदू विरासत माह के रूप में मान्यता दे दी है। अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी ने हिंदू धर्म को दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना धर्म बताते हुए इसके योगदान को स्वीकार किया और नवंबर महीने को हिंदू विरासत माह के रूप में मान्यता दी। काउंटी ने हिंदू धर्म योग आयुर्वेद भोजन संगीत और कला के योगदानों को स्वीकार किया।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 12 Sep 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
'हिंदू विरासत माह' होगा नवंबर, फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी ने दी मान्यता

फ्लोरिडा, एजेंसी। फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी ने नवंबर महीने को 'हिंदू विरासत माह' के रूप में मान्यता दे दी है। अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी ने हिंदू धर्म को दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना धर्म बताते हुए इसके योगदान को स्वीकार किया और नवंबर महीने को हिंदू विरासत माह के रूप में मान्यता दी।

हिंदू विरासत माह के रूप में दी मान्यता

ब्रोवार्ड काउंटी द्वारा नवंबर महीने को हिंदू विरासत माह के रूप में मान्यता दिए जाने के बाद फ्लोरिडा उन राज्यों की लिस्ट में शुमार हो गया है। जिन्होंने हाल ही में हिंदू धर्म, संस्कृति, मूल्यों और परंपराओं को मनाने के लिए मान्यता दी थी। इसमें जॉर्जिया, टेक्सास, ओहियो, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, वर्जीनिया शामिल है।

यह भी पढ़ें- तालिबान ने अफगानी लोगों की स्वतंत्रता पर किया प्रहार, मानवाधिकार का हो रहा पतन- UN रिपोर्ट

हिंदू धर्म की अहमियत को किया स्वीकार

ब्रोवार्ड काउंटी ने हिंदू धर्म, योग, आयुर्वेद, भोजन, संगीत, कला और अन्य योगदानों की अहमियत को स्वीकार किया। फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड काउंटी के प्रस्ताव में कहा गया है कि हिंदू धर्म दुनिया के सबसे बड़ा और पुराने धर्म है। 100 से अधिक देशों में 1.2 बिलियन से अधिक हिंदू धर्म के अनुयायी हैं। सनातन धर्म को सम्मान, स्वतंत्रता और शांति के मूल्यों के लिए जाना जाता है।

IT, मेडिकल, विज्ञान समेत कई क्षेत्रों में दिया अहम योगदान

प्रस्ताव में कहा गया है कि हिंदू समुदाय के लोगों ने IT, मेडिकल, विज्ञान, इंजीनियरिंग, वित्त, शिक्षा, ऊर्जा और व्यापार जैसे क्षेत्रों में अपना अहम योगदान दिया है। प्रस्ताव में आगे कहा कि गया कि योग, आयुर्वेद, ध्यान, भोजन, संगीत, कला के क्षेत्र में भी समुदाय का योगदान रहा है और इसे अमेरिकी समाज में अपनाया गया है।

हिंदू धर्म ने अमेरिकी बुद्धिजीवियों को किया प्रेरित

उन्होंने जिक्र किया कि हिंदू धर्म ने मार्टिन लूथर किंग जूनियर, जॉन डी. रॉकफेलर, हेनरी डेविड थोरो से लेकर एल्डस हक्सले और कई अमेरिकी बुद्धिजीवियों और नेताओं को भी प्रेरित करने का काम किया है। ब्रोवार्ड काउंटी ने कहा कि अमेरिकी हिंदू समुदाय के सदस्यों ने कड़ी मेहनत की है और अपने राष्ट्र के पति जिम्मेदार नागरिक भी रहे हैं।

एक अरब से अधिक हिंदू मनाते हैं दिवाली

प्रस्ताव में कहा गया कि दुनियाभर में 1 अरब से अधिक हिंदुओं के नवंबर का महीना काफी महत्वपूर्ण होता है। इस माह में दिवाली को मनाया जाता है। यह पवित्र त्योहार पिछले पांच हजार से अधिक साल से अस्तित्व में है। फ्लोरिडा में 50 हजार से अधिक लोग और लाखों अमेरिकी रहते हैं, जो हर साल इस त्योहार को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं।

यह भी पढ़ें- रूस ने पूर्वी यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में की गोलाबारी, एक ही घर के दो सदस्य की मौत; 3 घायल