Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: कैलिफोर्निया बना जाति विरोधी बिल पारित करने वाला पहला अमेरिकी राज्य

कैलिफोर्निया जाति आधारित पूर्वाग्रह को खत्म करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस बिल का हिंदू अमेरिकियों ने विरोध किया है। उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन सीओएचएनए ने इसे कैलिफोर्निया के इतिहास में एक काला दिन बताया। सीओएचएनए ने बयान जारी करते कहा कि विशेष रूप से हिंदू अमेरिकियों को निशाना बनाने के लिए यह बिल लाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Ajay SinghUpdated: Tue, 29 Aug 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
कैलिफोर्निया बना जाति विरोधी बिल पारित करने वाला पहला अमेरिकी राज्य

कैलिफोर्निया, एजेंसी: अमेरिका के कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने सोमवार को जातिगत भेदभाव विरोधी (Anti caste discrimination bill) एक विधेयक पारित किया है। इस बिल में जाति संबंधी भेदभाव को दूर करने और राज्य में हाशिए पर रह रहे समुदायों की रक्षा करने की बात की गई है। इसे कानून बनाने के लिए गवर्नर गेविन न्यूसोम के हस्ताक्षर के लिए भेजा गया है।

इसके साथ ही कैलिफोर्निया (California)  जाति आधारित पूर्वाग्रह को खत्म करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस बिल का हिंदू अमेरिकियों ने विरोध किया है। उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन सीओएचएनए ने इसे कैलिफोर्निया के इतिहास में एक काला दिन बताया। सीओएचएनए ने बयान जारी करते कहा कि विशेष रूप से हिंदू अमेरिकियों को निशाना बनाने के लिए यह बिल लाया गया है।

विरोधियों ने बताया काला दिन

यह विधेयक 'एशियन इक्सक्लूजन एक्ट' (एशियाई बहिष्करण अधिनियम) जैसे उन अन्यायपूर्ण विधायकों की तरह साबित होगा जिसका इस्तेमाल रंग के आधार पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए किया गया था। हिंदू मंदिर कार्यकारी सम्मेलन, हिंदू बिजनेस नेटवर्क और हिंदू पालिसी रिसर्च एंड एडवोकेसी कलेक्टिव ने भी बिल की आलोचना की है। इस विधेयक को राज्य की सीनेटर आयशा वहाब ने पेश किया था और इसे राज्य के कई जातिगत समानता नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं और संगठनों का समर्थन मिला था।

हेली निक्की ने तीन दिन में जुटाए 10 लाख डालर से अधिक

उधर, अमेरिका में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के बीच आगे बढ़ने की होड़ जारी है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से पिछले हफ्ते आयोजित प्राइमरी बहस के बाद 72 घंटे के भीतर भारतवंशी उम्मीदवार निक्की हेली को 10 लाख डालर से अधिक चंदा जुटाने में मदद मिली है। उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के डमोक्रेट उम्मीदवार बनने की संभावना पर कहा कि उनसे हर उम्मीदवार अच्छा है।

निक्की हेली ने प्राइमरी बहस के बाद सोमवार को दक्षिणी कैरोलिना में एक बड़ी रैली को संबोधित किया। दावा किया गया कि इस दौरान दक्षिण कैरोलिना के लोग बड़ी संख्या में इंडियन लैंड, एससी में हेली के टाउन हाल की ओर निकले। भीड़ इतनी अधिक थी कि मतदाताओं का अभिवादन करने के लिए तीन कमरे भी कम पड़ गए। सभा को संबोधित करते हुए हेली ने कहा कि चीन और रूस के बीच साझेदारी बुराई की धुरी है।

वहीं, फाक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस पर ताजा हमला बोलते हुए निक्की हेली ने कहा है कि उनके राष्ट्रपति पद की संभावना से हर अमेरिकी की रीढ़ में ठंडक आनी चाहिए।