Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग 14 हजार एकड़ में फैली, हजारों लोगों को किया गया रेस्‍क्‍यू, मारिपोसा काउंटी में इमरजेंसी घोषित

अमेरिका के सेंट्रल कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग 14 हजार एकड़ क्षेत्र में फैल गई है। इससे छह हजार से अधिक लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। मारिपोसा काउंटी में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। अमेरिका में भीषण गर्मी से हालात खराब हो रहे हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 06:10 PM (IST)
Hero Image
मारिपोसा के पास आग बुझाता एक फायर फाइटर (Photo by AFP)

कैलिफोर्निया, एजेंसियां। अमेरिका के सेंट्रल कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग तीसरे दिन रविवार को 14 हजार एकड़ क्षेत्र में फैल गई, जिससे छह हजार से अधिक ग्रामीणों को विस्थापित होना पड़ा है। आग लगने के बाद जंगल से सटे हजारों लोगों को उनके घरों से सुरक्षित निकाला गया है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सीएनएन की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि कैलिफोर्निया के गर्वनर गाविन न्यूसम ने मारिपोसा काउंटी में इमरजेंसी घोषित कर दी है।

कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने कहा कि आग शुक्रवार को लगी थी। प्रभावित योसमिट नेशनल पार्क विश्व के प्राचीनतम और बड़े पेड़ों के लिए जाना जाता है। यह अमेरिका के सबसे लोकप्रिय पार्को में से है। दरअसल मौजूदा वक्‍त में अमेरिका का उत्तर-पूर्वी क्षेत्र भीषण गर्मी की चपेट में है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस गर्मी को खतरनाक बताते हुए इससे कई बीमारियां पैदा होने का खतरा जताया है।

रिपोर्ट के मुताबिक कई इलाकों में तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फिलाडेल्फिया में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब है। क्षेत्र का तापमान बढ़ने से लोगों की मुश्किल बढ़ गई है। भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए कूलिंग सेंटर खोलने और स्टेशनों की एयरकंडीशनिंग करने के लिए कहा गया है।

स्‍थानीय प्रशासन ने सार्वजनिक सेवा दी रही बसों में एयरकंडीशनर चलाने के निर्देश जारी किए हैं। लोगों को ज्यादा पानी पीने, कम समय तक घर से बाहर रहने, हल्के कपड़े पहनने के निर्देश दिए गए हैं। बुजुर्ग लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने को कहा गया है। पालतू जानवरों को लेकर भी खास सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। न्यूयार्क सिटी प्रशासन ने रविवार को गर्मी से एक व्यक्ति के मरने की पुष्टि की। बताया जाता है कि न्यूयार्क सिटी में तापमान रिकार्ड 36 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की आशंका है।