Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेंट्रल अमेरिकी देश इएल सल्वाडोर में Tropical Storm Amanda ने मचाई तबाही, 17 लोगों की मौत

सेंट्रल अमेरिका में स्थित देश इएल सल्वाडोर (El Salvador) में कोरोना वायरस के बीच चक्रवात तूफान ट्रॉपिकल स्टॉर्म अमांडा (Tropical Storm Amanda) ने तबाही मचाई हुई है।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Tue, 02 Jun 2020 09:57 AM (IST)
Hero Image
सेंट्रल अमेरिकी देश इएल सल्वाडोर में Tropical Storm Amanda ने मचाई तबाही, 17 लोगों की मौत

सैन सल्वाडोर, एपी। सेंट्रल अमेरिका में स्थित देश इएल सल्वाडोर (El Salvador) में कोरोना वायरस के बीच चक्रवात तूफान ट्रॉपिकल स्टॉर्म अमांडा (Tropical Storm Amanda) ने तबाही मचाई हुई है। इस तूफान में कम से कम 17 लोगों की जान चली गई है। 

इएल सल्वाडोर के आंतरिक मंत्री मारियो डुरान (Mario Durán) ने बताया कि इस तूफान के चलते 7000 लोग बेघर हो गए हैं। यह सभी लोग कम से कम 154 शेल्टर्स में शरण लिए हुए हैं। उन्होंने कहां कि देश में उन्होंने कहा कि देश में एक साल में होने वाली बारिश का एक चौथाई हिस्सा 70 घंटे में गिर जाता है, जिसके चलते भूस्खलन और बाढ़ की संभावना बन जाती है। यह खतरा देश के ज्यादातर पश्चिमी भाग में है। इससे एक दिन पहले अधिकारियों ने बताया था कि इस तूफान के चलते कम से कम 900 घर उजड़ गए थे।

राष्ट्रपति ने आर्थिक सहायता किया एलान

राष्ट्रपति नायब बुकेले ने सैन सल्वाडोर के बाहरी इलाके में सबसे अधिक प्रभावित समुदायों में से एक का दौरा किया।कुछ 50 परिवारों ने अपने घर खो दिए और बुकेले ने कहा कि सरकार उन्हें पुनर्निर्माण के लिए 10,000 अमरीकी डालर मदद प्रदान करेगी।

मारिया टोरेस का घर हुआ तबाह

इस तूफान मारिया टोरेस(María Torres) नाम के नागिरक का घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने कहा कि कभी इस प्रकार का अनुभव नहीं हुआ है। अचानक से बारिश तेज होने लगी और पानी मेरे घर में घुस गया। विधान सभा ने महामारी और तूफान के प्रभाव से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से 389 मिलियन अमरीकी डालर के सरकार के उपयोग को मंजूरी दी।

तूफान में 9 वर्षीय लड़का नदी में बहा

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता डेविड डी लियोन ने बताया कि इस तूफान में ग्वाटेमाला में एक 9 वर्षीय लड़का एक नदी में बह गया और डूब गया और एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई जब एक घर ढह गया।