Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT की निर्माता कंपनी Open AI ने CEO सैम ऑल्टमैन को किया बर्खास्त, भारतीय मूल की इस महिला को सौंपा जिम्मा

ChatGPT New CEO ओपन एआई के बोर्ड ने अपने सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी के बोर्ड को अब ऑल्टमैन के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है। इसी के साथ कंपनी ने भारतीय मूल की मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ की भूमिका में नियुक्त कर दिया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
ChatGPT New CEO ओपन एआई ने सीईओ को बर्खास्त किया।

एपी, सैन फ्रांसिस्को। ChatGPT की निर्माता कंपनी ओपन एआई (Open AI) के बोर्ड ने अपने सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि कंपनी के बोर्ड को अब ऑल्टमैन के नेतृत्व पर भरोसा नहीं है।

इसी के साथ कंपनी ने भारतीय मूल की मीरा मुराती (ChatGPT New CEO) को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ की भूमिका में नियुक्त कर दिया है।

कंपनी से निकाले जाने पर क्या बोले ऑल्टमैन?

ओपनएआई के सीईओ पद से हटाए जाने के बाद सैम ऑल्टमैन का बयान सामने आया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखते हुए ऑल्टमैन ने कहा कि ओपनएआई के साथ मैंने जितना भी समय बिताया है, वो काफी शानदार रहा। उन्होंने कहा कि यह समय खासकर मेरे लिए और कुछ हद तक दुनिया के लिए भी परिवर्तनकारी रहा।  

— Sam Altman (@sama) November 17, 2023

क्यों निकाले गए ऑल्टमैन?

सैम ऑल्टमैन को निकाले जाने की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा कि उसे अब उनकी काबिलियत पर भरोसा नहीं रहा है। कंपनी ने कहा कि उसने अपनी रिव्यू मीटिंग के बाद फैसला लिया है कि जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ रही है, उसे एक नए और बेहतर नेतृत्व की जरूरत है।

कंपनी ने बताया कि रिव्यू के बाद पाया गया कि ऑल्टमैन कंपनी के बोर्ड से कई बातें छिपा रहे थे, जो कंपनी की ग्रोथ में बाधा बन रही थी।