Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परमाणु नियंत्रण वार्ता आयोजित करने पर चीन और अमेरिका ने जताई रजामंदी, इस महीने जो बाइडन और शी जिनपिंग की होगी मुलाकात

चीन और अमेरिका ने परमाणु नियंत्रण वार्ता आयोजित करने पर सहमति जताई है। नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैन फ्रांसिस्को में मुलाकात हो सकती है। इस साल इसी साल फरवरी महीने में चीनी जासूसी गुब्बारे को अमेरिकी सेना ने अपने हवाई इलाके में घुसते समय गिरा दिया था। इस घटना के बाद दोनों देशों के रिश्तों में काफी खटास पैदा हो गई थी।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 02 Nov 2023 04:53 AM (IST)
Hero Image
परमाणु नियंत्रण वार्ता आयोजित करने पर चीन और अमेरिका सहमत हुए।(फोटो सोर्स: जागरण)

रॉयटर्स, वॉशिंगटनUS China Relation। अमेरिका के साथ परमाणु नियंत्रण वार्ता आयोजित करने पर चीन ने सहमति जता दी है। अगले हफ्ते यह वार्ता होगी। इस वार्ता का उद्देश्य अमेरिका, चीन और रूस के बीच खतरनाक तीन-तरफा हथियारों की दौड़ को रोकना है।

हालांकि, इस वार्ता के जरिए परमाणु हथियारों को सीमित करने पर सहमति बनेगी या नहीं इस बात पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। बता दें कि नवंबर महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैन फ्रांसिस्को में मुलाकात हो सकती है।

चीनी जासूसी गुब्बारे मामले के बाद बिगड़े दोनों देशों के रिश्ते

इस साल इसी साल फरवरी महीने में चीनी जासूसी गुब्बारे को अमेरिकी सेना ने अपने हवाई इलाके में घुसते समय गिरा दिया था। इस घटना के बाद दोनों देशों के रिश्तों में काफी खटास पैदा हो गई थी। राजनीतिक विशेषज्ञों की मानें तो पिछले कुछ समय से दोनों देश बातचीत के जरिए अपने रिश्तों के बेहतर बनाने की कोशिश में जुटे हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के लिए जासूसी करने वाले शख्स पर चीन की कड़ी कार्रवाई, हर बार जानकारी देने पर मिलती थी भारी रकम