Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Foreign Policy: शी जिनपिंग ने कहा, हमने एक इंच जमीन नहीं कब्जाई, बाइडेन बोले- तिब्बत और हांगकांग क्या है?

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को दुनिया के सामने सफेद झीठ बोला। जिनपिंग ने दावा किया कि चीन ने कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है या एक इंच भी विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया है। शी जिनपिंग ने यह बयान अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में दिया है। इससे पहले शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक कर वार्ता की।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 17 Nov 2023 06:52 AM (IST)
Hero Image
शी जिनपिंग ने कहा, हमने एक इंच जमीन नहीं कब्जाई (फोटो एक्स)

एएनआई, सैन फ्रांसिस्को। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को दुनिया के सामने सफेद झीठ बोला। जिनपिंग ने दावा किया कि चीन ने "कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है, या एक इंच भी विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया है।" शी जिनपिंग ने यह बयान अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में दिया है।

इससे पहले शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बैठक कर वार्ता की। दोनों नेताओं ने मुलाकात करते हुए अमेरिका-चीन के तनाव को कम करने का वादा किया है।

शी जिनपिंग ने दिया बयान

शी ने आगे दावा किया, "पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना के बाद से 70 सालों या उससे ज्यादा समय में, चीन ने कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है। उन्होंने कहा चीन ने एक इंच भी विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया है।"

व्हाइट हाउस ने बाइडेन का बयान जारी किया

वहीं, बैठक के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग सहित चीन के मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता जताई। व्हाइट हाउस के मुताबिक, "राष्ट्रपति बाइडेन ने मानवाधिकारों की सार्वभौमिकता और सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने की जिम्मेदारी को रेखांकित किया। उन्होंने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग सहित पीआरसी मानवाधिकारों के हनन के बारे में चिंता जताई।"

बता दें कि साल 2020 में भारतीय और चीनी सैनिक गलवान घाटी में जमीन के लिए आमने-सामने आ गए थे।

ये भी पढ़ें: Gaza Food Crisis: 'गाजा में भुखमरी जैसे हालात', संयुक्त राष्ट्र ने कहा; भोजन लाने के लिए एकमात्र उम्मीद दूसरा सुरक्षित मार्ग