Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'चीन अमेरिका का दोस्त और दुश्मन दोनों,' ड्रैगन पर अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के तहत लगाम चाहते हैं जेडी वेंस

अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर और उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने कहा कि चीन अमेरिका के लिए प्रतिद्वंद्वी और दुश्मन दोनों है। उनकी पार्टी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में चीन पर नजर रखना चाहती है। वेंस ने रविवार को सीबीएस को दिए इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका के लिए चीन दोनों ही है। उन्होंने कहा कि हम चीन के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 11 Aug 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
चीनियों के साथ 'ट्रेड वार' करेगा अमेरिका (file photo)

पीटीआई, वॉशिंगटन। अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर और उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस ने कहा कि चीन अमेरिका के लिए प्रतिद्वंद्वी और दुश्मन दोनों है। उनकी पार्टी अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में चीन पर नजर रखना चाहती है। वेंस ने रविवार को सीबीएस को दिए इंटरव्यू में कहा कि अमेरिका के लिए चीन दोनों ही है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम चीन के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं।

लेकिन निश्चित रूप से वह हमारा बैरी है। उदाहरण के लिए चीनियों को पता है कि वह टनों की तादाद में दर्द निवारक दवा फेनेटाइल बनाते हैं। इसका इस्तेमाल हमारे देश में मादक पदार्थ के रूप में किया जा रहा है। वह इसे हमारे देश में आने दे रहे हैं।

चीन को सताए जाने की जरूरत

लेकिन उप राष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद की डेमोक्रैट उम्मीदवार कमला हैरिस इस बारे में कुछ नहीं कर रही हैं। वेंस ने कहा कि चीन को इस संबंध में चेताए जाने की जरूरत है। उन्होंने 'फेस द नेशन' कार्यक्रम में कहा कि इसकी रोकथाम किए बगैर हमारी अमेरिकी अर्थव्यवस्था तो प्रभावित होगी बल्कि यह हमारे युवाओं को नशे में धकेल रही है।

वेंस ने आगे कहा कि हमें चीनियों के साथ 'ट्रेड वार' करने की जरूरत है। अगर ऐसा करने की जरूरत पड़ी तो हमें ही जीतेंगे। लेकिन हम वह नहीं कर सकते जो कमला हैरिस ने किया है।

यह भी पढ़ें: 'लिख कर रख लें...' अगर ट्रंप जीत गए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव तो क्या होगा? जो बाइडन ने इंटरव्यू में दी चेतावनी